Skip to content

रमन राही कौन है ? पत्रकार रमन राही का जीवन परिचय | Raman Rahi Biography in Hindi

पत्रकार रमन राही का जीवन परिचय (Raman Rahi Biography in Hindi)

रमन राही के बारे में लाखों लोग जानते हैं क्योंकि वो सोशल मीडिया Youtube, Facebook पर अपनी धाकड़ पत्रकारिता को लेकर बहुत चर्चाओं में रहते हैं। आय दिन उनका कोई न कोई वीडियो वायरल होता है। Raman Rahi डिजिटल मीडिया पर स्वतंत्र पत्रकारिता के जरिए देश में हो रहे भ्रष्टाचार, सामाजिक शोषण के खिलाफ हमेशा अपनी आवाज उठाते हैं।

जिस कारण उन्हें एक ईमानदार पत्रकार के रूप में जाना जाता है और लोग उन्हें काफी पसंद भी करते हैं। रमन राही ने अपनी पत्रकारिता और समाज सेवा के दम पर देश में एक अलग ही पहचान बना ली है। प्रत्येक वर्ग चाहे वह युवा हो या कोई बुजुर्ग उन्हें फॉलो करता है।

चलिए आज के पोस्ट में आपको बताते हैं रमन राही कौन है ? कहाँ रहते हैं और कैसे उन्होंने अपना ये सफर शुरू किया ? आगे जानिए पत्रकार रमन राही का जीवन परिचय (Raman Rahi Biography in Hindi).

रमन राही कौन है ? पत्रकार रमन राही का जीवन परिचय | Raman Rahi Biography in Hindi

Raman Rahi Biography Highlights

प्रचलित नामपत्रकार रमन राही
पूरा नाममृत्युंजय कुमार झा
पिता का नामसंजय झा
जन्म तिथि29 जनवरी
जन्म स्थानसमस्तीपुर ( बिहार )
शिक्षाग्रेजुएट (B.A)
पेशास्वतंत्र पत्रकारिता, समाज सेवी
जातिब्राह्मण
न्यूज चैनल नामRaman Rahi Official
Raman Rahi Biography in Hindi

रमन राही कौन है ? Who is Raman Rahi

आज के डिजिटल युग में सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए लाखों लोग अपनी बातों को पहुंचा रहे हैं और अपनी आवाज़ बुलंद कर रहे हैं। यहां उन्हें अपने विचारों को व्यक्त करने और समाज में चर्चा करने का अवसर मिलता है। इस नए माध्यम के जरिए कई ऐसे पत्रकार भी हैं, जो सामाजिक मुद्दों के लिए अपनी आवाज उठाते हैं और लोगों को जागरूक करने का काम करते हैं।

उन्ही में से रमन राही (Raman Rahi) एक ऐसे प्रतिभाशाली पत्रकार हैं, जिनके नाम को लाखों लोग जानते हैं क्योंकि वो सोशल मीडिया, YouTube और Facebook पर अपनी धाकड़ पत्रकारिता को लेकर बहुत चर्चाओं में रहते हैं।

पत्रकार रमन राही का जीवन परिचय (Raman Rahi Biography in Hindi)

रमन राही एक उपनाम है जो सोशल मीडिया पर प्रचलित है। इनका वास्तविक नाम मृत्युंजय कुमार झा है। Raman Rahi एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं और आज उन्होंने अपने दम पर खुद को समाज में एक अलग पहचान बनाई है। पत्रकार रमन राही विवाहित हैं। इनका जन्म 29 मार्च 2001 को बिहार के समस्तीपुर जिले में सरायरंजन में हुआ था। इनके पिता का नाम संजय झा है जो संस्कृत के अच्छे ज्ञाता और पुरोहित हैं और इनकी माता एक ग्रहणी हैं। इनके एक छोटे भाई हैं जो अभी अपनी पढाई कर रहे हैं।

पत्रकार रमन राही ललित नारायण विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई की। उसके बाद सामाजिक समस्या और सेवा भावना के कारण अपनी करियर की शुरुआत डिजिटल मीडिया पत्रकार के रूप में किया। आए दिन इनके वीडियो वायरल होते रहते हैं। सोशल मीडिया पर इनके चाहने वाले लाखो में हैं।

सोशल मीडिया के माध्यम से पत्रकारिता की शुरुआत

रमन राही समाज में बदलाव के लिए अपना योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने डिजिटल मीडिया के माध्यम से एक सक्रिय पत्रकारिता की शुरुआत 2020 में Public App से किया था। बाद में Facebook, फिर Youtube और अन्य सोशल मीडिया पर लोगों का ढ़ेर सारा प्यार मिला।

रमन राही कौन है ? पत्रकार रमन राही का जीवन परिचय | Raman Rahi Biography in Hindi

न्याय मार्च: मीठी (बच्ची) के न्याय के लिए सामाजिक लोगों के साथ “रमन राही”

देश में हो रहे भ्रष्टाचार, सरकारों के विफलता ( जैसे – शराब बंदी कानून ), सामाजिक शोषण और अन्य सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता फैलाने का काम किया है।

1. सामाजिक मुद्दों के उदाहरण प्रस्तुति:

रमन राही ने अपने डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करके भ्रष्टाचार, अन्याय और सामाजिक शोषण जैसे मुद्दों के खिलाफ लोगों के आवाज को बुलंद करने में उनकी मदद की है। उन्होंने इन मुद्दों पर जागरूकता फैलाई है और लोगों को इन्हें समझने और समर्थन करने के लिए प्रेरित किया है।

2. सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा:

रमन राही ने सोशल मीडिया और यूट्यूब जैसे प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करके सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा दिया है। उनके वीडियो और पोस्ट्स से जुड़े लाखों लोगों के बीच विचार-विमर्श की शुरुआत हुई है और समाज में संबंधित मुद्दों पर जागरूकता को बढ़ाया गया है।

3. समाजसेवा के प्रोत्साहन के लिए प्रेरित करना:

रमन राही के वीडियो और पोस्ट्स ने लोगों को समाजसेवा के प्रति प्रेरित किया है। उनके योगदान ने लोगों को यहसहस स्थान मिला है कि वे भी समाज के लिए कुछ अच्छा कर सकते हैं और अपने सामाजिक ज़िम्मेदारियों को निभा सकते हैं।

4. युवाओं को संघर्ष के लिए प्रेरित करना:

रमन राही का योगदान विशेष रूप से युवा पीढ़ी के लिए महत्वपूर्ण है। उनकी प्रेरक जीवनी और संघर्ष की कहानियां युवाओं को संघर्ष के लिए प्रेरित करती हैं, ताकि वे अपने सपनों को पूरा करने में आगे बढ़ सकें। बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर कई बार पत्रकार रमन राही युवाओं को ऑनलाइन कुछ स्किल सीखकर पैसे कमाने की सलाह देते पाए गए हैं। उनका मानना है ऑनलाइन सैकड़ो तरह के काम है जिसको सीखकर युवा घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए वो हर संभव मदद देने के लिए भी तैयार होने की बात कही है।

निष्कर्ष:

इन सभी योगदानों से साबित होता है कि रमन राही एक समाज सेवी हैं जिन्होंने समाज में बदलाव लाने के लिए अपने प्रतिबद्धता से योगदान दिया है। उनकी पत्रकारिता के माध्यम से समाज को जागरूक करने का काम सराहनीय है और उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मान किया जाता है।

ये भी पढ़े :

11 Comment on this post

  1. “रमन राही जैसे स्वतंत्र पत्रकारों की वजह से, हम लड़के भी आज सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी आवाज़ बुलंद कर सकते हैं। उनके जीवनी से मुझे यह सिख मिलती है कि हमें समाज में हो रहे अन्याय और दुर्भावनाओं के खिलाफ आवाज़ उठानी चाहिए। रमन राही की तरह मैं भी सोशल मीडिया पर समाज के मुद्दों को लेकर जागरूकता फैलाने का प्रयास करता हूँ। #YouthPower #RamanRahi”

  2. रमन राही जैसे स्वतंत्र पत्रकार आज के ज़माने में अनमोल हैं। उनके सोशल मीडिया पोस्ट्स ने वाकई मुझे जागरूक बनाया है और उनकी पत्रकारिता से जुड़ी ख़बरें विश्वासनीय होती हैं। उन्हें सलाम! 🙌 #Inspired #RamanRahi

  3. Webgyan हिंदी को बहुत बहुत धन्यवाद जिन्होंने हमारा जीवन शेयर किए।।।

    1. आभार आपका… रमन जी आप जैसे युवाओं की जरूरत है हमारे देश को। आपकी प्रेरक कहानी है जो मैंने इस Biography के जरिए बताया।

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading