घर बैठे ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाए- Online Photo selling app 2021

You are currently viewing घर बैठे ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाए- Online Photo selling app 2021

नमस्कार दोस्तों, हमारे ब्लॉग वेब ज्ञान हिन्दी पर आपका स्वागत है, आज के इस पोस्ट में ” घर बैठे ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाए – Online Photo selling app 2021 ” के बारे में बताने वाला हूँ ! जिससे आपको भी बिना पूंजी और मेंहनत किए पैसे आते रहे !

दोस्तों, आज के समय में हमलोग अच्छे तरीके से जान चुके हैं कि Passive Income कितना जरुरी है लोगों के लिए, इस करोना काल में लाखों लोगो ने अपनी नौकरी से हाथ धोकर बैठे हैं !

आप अपने आस-पास जरूर देखें होंगे जो लोग के पास पैसिव इनकम के सोर्स तैयार थे सिर्फ उन्ही को कमाई होती रही, बाकि सभी lockdown की मार झेल रहे थे ! तो इसीलिए अगर आप भी कुछ इनकम सोर्स तैयार करना चाहते इस पोस्ट को पूरा पढ़े और जरूरतमंद लोगों तक पहुँचाए !

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा ?

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको अपने मोबाइल अथवा कैमरा की मदद से फोटो क्लिक करनी है तथा इंटरनेट पर अनेक ऐसी वैबसाइट है जहां पर दुनियाँ के बड़े बड़े फॉटोग्राफर अपनी फोटो बेचते है। आपको भी उसी प्रकार से खुद के द्वारा क्लिक की हुई फोटो को इन प्लैटफ़ार्म पर जाकर अपलोड करना होगा !

सबसे पहले आपके द्वारा क्लिक की गई अच्छी Quality की Photos को स्टोर करना है। फिर उसके बाद आपको इंटरनेट पर कुछ Famous Photo Selling Websites को सर्च करना है और उसपर अपना एक Contributor Account बनाना है !

Contributor Account बना लेने के बाद आपको अपनी Profile अच्छे से कम्पलीट कर लेना है। उसके बाद आपको आपकी क्लिक की गई फोटोज को अपलोड करना है और आपको फोटोज के साथ यह जानकारी भी लिखना है कि आप उस फोटो को कितनी कीमत में बेचना चाहते है।

अब अगर कोई Website पर आ कर आपकी फोटो को पसंद करता है, और उसे खरीद लेता है, तो वह वेबसाइट आपकी फोटो बिकवाने का कुछ % का कमीशन अपने पास रख लेती है बाकि का पूरा अमाउंट आपको दे देती है।

अगर आपकी फोटो की Quality अच्छी है तो आप उस फोटो को $1 से $1000 तक की कीमत में बेच सकते है जो की एक अच्छी खासी रकम होती है। वह फोटो बिकते रहेगी तो आपको उसके पैसे मिलते रहेंगे।

ऑनलाइन फोटो कौन खरीदता है और क्यों ?

ऑनलाइन फ़ोटो की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, वैसे तो गूगल पर हर तरह की फोटो फ्री में उपलब्ध है जहाँ से लोग फ्री में फोटो डाउनलोड करके उपयोग में ला रहें है, लेकिन कॉपीराइट के वजह से लोग सभी जगह उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं ! google पर जो image होती है उनमे से ज्यादा तर copyright होती है, मतलब हम अगर उनको उपयोग करते है तो हम पर case भी हो सकता है.

उन्हें पर्सनल या कमर्शियल उपयोग के लिए कॉपीराइट फ्री इमेज की आवश्यकता होती है और कॉपीराइट फोटो किसी Stock Image Company से खरीदना पड़ता है !

आपके द्वारा बेची गई फोटो को Stock Image Company से अनेक लोग अपनी विडियो, Ads , किसी प्रमोशन के लिए फोटो को डाउनलोड करता है। अगर कोई आपकी फोटो को बिज़नस के लिए कमर्शियल रूप में इस्तेमाल करना चाहता है और आपकी फोटो ग्राहक को पसंद आती है तो वह उस फोटो को खरीदेगा जिसके बदले में आपको कमाई होगी।

Read More : 16 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 16 नॉन-स्टॉप जुगाड़

आपके द्वारा बेचीं गयी Photo का उपयोग कहाँ होता है ?

आपके द्वारा बेचीं गयी Photo का उपयोग Marketing या Advertising में, Business Work में, Editorial Works में, Designing Works में होता है !

  • Marketing या Advertising में : Printed Flyers, Posters, Brochures, Catalogs, Product Promotions आदि।
  • Business Work में : Letterheads, Logo Designing, Presentations, Branding Material एवं Social Media आदि।
  • Editorial Works में : News, Magazines, Blogs, eBooks एवं Online Publications आदि।
  • Designing Works में : Graphics Designing, Web Designing, Digital Wallpapers, Online Messeges, Decoration Works, Art Works आदि।

किस कैटोगरी Photo की ज्यादा Demand है ?

अगर आपके द्वारा अच्छी Quality की Photo अपलोड की गयी है, तो फोटो किसी न किसी को पसंद जरूर आएगी और कभी न कभी जरूर बिकेगी ! लेकिन वहीं मार्केट को ध्यान में रखते हुए कुछ निश्चित Type के Image का Collection बनाया जाये तो, उनकी Demand ज्यादा होती है।
जैसे –

साधारण फोटो : किसी भी देश, धर्म, समुदाय के बच्चे, बूढ़े, जवानों की हँसते, रोते, नांचते, गाते, खाते, घूमते लगभग सभी प्रकार Activity करते हुऐ अलग- अलग परिधान की Online Photo Selling हो जाती है।

काम-काज : लगभग सभी व्यवसाय Office Work , Field Work, बढ़ई, लोहार, Painter Sweeper आदि में कार्य करते हुए लोंगो की फोटो की Demand है।

खाना-पीना : सभी प्रकार के व्यंजन की पकाते हुए, परोसते हुए, परोसा हुआ, खाते हुए, तरह-तरह के भोजन या खाने-पीने की चीज़ सब की Demand है।

मशीन या उपकरण : आटा चक्की ,मसाला चक्की, Rice Mill, Gear, हथोड़ा, आरी, Screw, Bolt आदि सब की Demand है। लेकिन फोटो में बनाने वाली Company का Brand Name नहीं दिखना चाहिए।

बिल्डिंग : किसी भी Building या City की Demand है। (But No Brand Name of Owner)

प्राकृतिक सौन्दर्य : पर्वत, नदी, झरने, फूल, बगीचा, मैदान, पशु, पक्छी, कीड़े, मछली सब की Demand है।

ऐतिहासिक : ऐतिहासिक इमारतें, मंदिर, मस्जिद, चर्च ,गुरुद्वारा आदि के Photos की बहुत ज्यादा Demand रहती है।

Online Photo selling app 2021- फोटो सेल करने की टॉप वैबसाइट।

हमने परफेक्ट फोटो क्लिक करना तो सीख लिया परंतु अब उस फोटो को हम किस प्लैटफ़ार्म पर बेच सकते है, इसके बारे में जानते है।

इंटरनेट पर अनेक ऐसी फोटो सेल [Photo Selling Website] करने वाली वैबसाइट है जहां पर आप अपनी क्लिक की हुई इमेज को बेच सकते है। लेकिन ये 4 वेबसाइट सबसे ज्यादा पॉपुलर है !

आप अपनी Photos को Adobe Stock, Images Bazaar, Alamy और Shutterstock और इनकी तरह अन्य Websites पर बेच सकते है।

ऑनलाइन फोटो बेचने के बाजार में इस साइट का अपना अलग ही स्थान है। जहां नए फोटोग्राफर जिनको कम Experience है उनके द्वारा सबसे ज्यादा इसी साइट पर अपनी इमेज सेल करते हैं।

इसके अलावा भी इंटरनेट पर अनेक ऐसी वैबसाइट है जैसे Fotomoto, Pixels, Pixabay जहां आप अपना Contributor Account बनाकर अपनी क्लिक की हुई Origenal Imges बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

फोटो क्लिक करने के लिए जरूरी

आपके पास अच्छी Photos क्लिक करने के लिए एक DSLR कैमरा नहीं है, तो में आपको यह बता दूँ की यह जरुरी नहीं है कि अच्छी Photos क्लिक करने के लिए आपके पास एक अच्छा DSLR कैमरा होना चाहिए।

आजकल हम लोग जो SmartPhone (मोबाइल) खरीदते है उसमे अच्छी क्वालिटी के कैमरे आते है और उसी के साथ आपको उसमे कई सारे फीचर्स भी मिलते है, जैसे – Portrait, Blur, AutoFocus, Filter, आदि। तो आप शुरुआत में अपने मोबाइल से अच्छी Photos क्लिक कर के बेच सकते है।

अगर आप अपने मोबाइल से अच्छी Photos क्लिक करना चाहते है तो आपको इसमें एक छोटा सा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। मतलब आपको अपने मोबाइल के लिए एक Lens और एक Tripod खरीदना पड़ेगा ! जिससे आपकी Photos अच्छी क्वालिटी में क्लिक होंगी।

यह दोनों चीज़े लगभग 700 से 1000 रुपये में आपको मार्किट में या ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर आसानी से मिल जाएगी। अगर आप इन दोनों चीज़ो का उपयोग करके मोबाइल से फोटो क्लिक करते है तो यकीन मानिये आपको इसकी क्वालिटी और कैमरे की फोटो की क्वालिटी में ज्यादा अंतर नहीं दिखेगा।

फोटो क्लिक करते समय किस बात का ध्यान रखे ?

अगर आप ऑनलाइन फोटो सेल करना चाहते है तो आपको बता दूँ की आपकी फोटो की जितनी ज्यादा क्वालिटी होगी, आपकी इमेज के उतना ज्यादा सेल होने के चांस होगे।

हमारे मोबाइल के अंदर एचडीआर, डार्क मोड, नाइट मोड जैसे फीचर होते है इन फीचर की मदद से हम एक शानदार फोटो को क्लिक कर पाते है इसलिए आप जब भी फोटो क्लिक करते है तो इन फीचर का इस्तेमाल जरूर करें।

लैंडस्केप और पोर्ट्रेट मोड

मोबाइल फोन अक्सर पोर्ट्रेट मोड में ही रहता है इसलिए हम लैंडस्केप भी ऐसे ही क्लिक कर लेते हैं। बेहतर है अगर आप लैंडस्केप और पोर्ट्रेट दोनों मोड से शॉट ले। लैंडस्केप मोड से आपको ज्यादा width मिलती है और पोर्ट्रेट मोड से hight

ग्रिड लाइन

अगर आप अपने मोबाइल के अंदर फोटो क्लिक करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल में जो ग्रिडलाइन का फीचर मिलता है उसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ज़्यादातर लोग अपनी फोटो क्लिक करते समय ग्रिडलाइन का इस्तेमाल नहीं करते परंतु ग्रिडलाइन की मदद से ही आप एक प्रॉफेश्नल फोटो क्लिक कर पाते है।

ग्रिडलाइन आजकल’हर मोबाइल के कैमरा में आता है, इसकी मदद से आप अपने फोटो को सही तरीके से अलाईन कर सकते है। ग्रिडलाइन की मदद से हमें फोटो क्लिक करते समय समझ आ जाता है की हम जिस इमेज को क्लिक कर रहे है उसके लेफ्ट साइड और राइट साइड में एक जैसा स्पेस तो रह रहा है।

इसके अलावा कई बार फोटो क्लिकल करते समय फोटो टॉप यान बॉटम से कट जाती है तो ग्रिडलाइन की मदद से हम आसानी से समान बार्डर दोनों साइड से रख सकते है।

फ्लैशलाइट

हमें फ्लैशलाइट का इस्तेमाल करने का काफी ज्यादा कूल लगता है परंतु कई बार फ्लैशलाइट के कारण हमारी इमेज काफी खराब आ जाती है। अगर आप रात के समय फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करते है तो कहीं पर ज्यादा रोशनी तथा कहीं पर एकदम से कम रोशनी आ जाएगी। इसलिए बिना जरूरत के आप फ्लैश लाइट का इस्तेमाल कम से कम करें।

लाइट

अगर आप फोटो क्लिक कर रहे है तो एक अच्छी लाइट आपकी फोटो को 1000 गुना ज्यादा अट्रेक्टिव बना देती है। इसलिए आप फोटो क्लिक करते समय हमेशा कोशिश करें की डे लाइट का इस्तेमाल करें। डे लाइट से अच्छी महंगी से भी महंगी लाइट भी विडियो शॉट करने के लिए अच्छी नहीं होगी।

अपने कैमरा को समझे, देखें कि यह किस लाइट में किस तरह काम करता है। जितना ज्यादा आप इसे समझते जायँगे आपकी फ़ोटो उतनी ही अच्छी होती चली जायँगी। फोटोग्राफी में समय देना अत्यावश्यक है।

मोबाइल न हिलाये

अगर आप ट्राईपोर्ट का इस्तेमाल करते है तो आपको मोबाइल हिलाने की जरूरत नाही होगी, परंतु अगर आप अपने हाथ से कोई इमेज क्लिक करते है तो मोबाइल के हिलने डुलने के चांस काफी ज्यादा होते है। इसलिए अपने मोबाइल को हमेशा एकदम स्थिर रखें ताकि एक परफेक्ट इमेज क्लिक हो सके।

फोटो ज़ूम करके क्लिक न करें

ज़्यादातर लोग अपनी इमेज क्लिक करते समय कैमरा में ज़ूम करके फोटो क्लिक करते है परंतु इससे आपके फोटो की क्वालिटी काफी ज्यादा खराब हो जाती है। फोटो ज़ूम करने के बाद क्लिक करते है तो  उसके पिक्सेल आपको फटे हुए दिखाई देंगे। इसके लिए आप कोशिश करें की जब भी फोटो क्लिक करें तो ज़ूम करने की बजाय नजदीक जाकर फोटो क्लिक करें।

अगर आप इन टिप्स को ध्यान में रखकर कोई इमेज क्लिक करते है तो आपकी फोटो का ऑनलाइन सेल होने के चांस 10 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक बढ़ जाते है

एडिटिंग App का प्रयोग करें

अच्छी एडिटिंग और एडिटिंग App का प्रयोग करें। आप एक साधारण से फ़ोटो को एडिटिंग के द्वारा शानदार बना सकते हैं। कोशिश करें जितना हो सके नेचुरल कलर एडिटिंग करें।

Read More : 10 ऐसे बिजनेस आइडिया जो गाँव से शुरू कर सकते

आप भी कैसे – घर बैठे ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाए

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, आशा करता हूँ की इस पोस्ट से आपको कुछ नई बात का पता चला हो,

मैंने कोशिस किया आपको ये बताने की आप भी कैसे – घर बैठे ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाए, इसके लिए कौन सबसे बढ़िया Online Photo selling app 2021 प्लेटफार्म होगी !

अब आप भी शुरू कीजिए ये काम और पैसिव इनकम जेनेरेट कीजिए। जिससे लाइफटाइम पैसे आते रहें !

इस आर्टिकल को दोस्तों में शेयर करें और कॉमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें !

धन्यवाद्

Your Comment