Skip to content

कौन सी 5 किताबें जो सभी युवाओं को पढ़नी चाहिए ?

कौन सी 5 किताबें जो सभी युवाओं को पढ़नी चाहिए ?

इस पोस्ट में जानेंगे ऐसी कौन-कौन सी 5 किताबें जो सभी युवाओं को पढ़नी चाहिए ? – शिक्षा का महत्व अत्यधिक है और इसमें किताबों का अहम योगदान है, खासकर युवा जीवन में। युवा जीवन एक ऐसा समय है जब व्यक्ति अपने सपनों और लक्ष्यों की पूर्ति की ओर बढ़ता है और किताबें इस सफलता के मार्ग में मार्गदर्शन करती हैं। किताबें युवा जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं क्योंकि वे न तो सिर्फ ज्ञान देती हैं, बल्कि विभिन्न रूपों में विकास करने, प्रेरित करने, सोचने, समझने और बदलने और सीखने के लिए माध्यम प्रदान करती हैं। जिससे युवा जीवन सकारात्मक और सार्थक बन सकता है।

5 किताबें जो सभी युवाओं को पढ़नी चाहिए।

इन सभी पुस्तक को काफी पहले से मैं पढ़ते आ रहा हूँ। इसे पढ़ने के बाद ही मैंने अपने आप को पूरी तरह से बदल पाया। एक समय था जब मुझे ऐसा लगता था, जीवन में आगे क्या होगा। मुझे समझ नहीं आता था कैसे अपने आप को स्थिर करू और एकाग्रता के अपने लक्ष्य को पूरा करूँ। मेरे अंदर चिड़चिड़ापन थी, पारिवारिक लोगों से भी मेरे व्यवहार अच्छे नहीं थे। सबकुछ अब बदल गया है और उसका श्रेय इन लेखकों और किताब को मैं दूंगा।

इन किताबों के बारें में विस्तार से नीचे बताया गया है। जिसमें किताब का नाम, लेखक, पुस्तक के सार एवं जो लोग ऑनलाइन Amazon और अन्य शॉपिंग वेबसाइट से खरीदारी करते हैं, उनके लिए किताब का लिंक शामिल किया हूँ। जिसपर क्लिक करके आप उसका मूल्य देख सकते या खरीद सकते है। आइये आगे बढ़ते हैं-

Book 1. The Secret – रहस्य

पुस्तक का सार: इस पुस्तक में आप जीवन के हर पहलू – धन, सेहत, संबंध, ख़ुशी और लोक-व्यवहार – में रहस्य का प्रयोग करना सीखेंगे। आप अपने भीतर छिपी उस प्रबल शक्ति को जान जायेंगे, जिसका दोहन अभी नहीं हुआ है। यह एहसास आपके जीवन के हर पहलू को खुशियों से भर सकता है।

“द सीक्रेट” – रॉन्डा बर्न की लोकप्रिय आत्म-सहायता पुस्तक (Self help hindi book) है जो आकर्षण के सिद्धांत को अन्वेषित करती है और यह बताती है कि सकारात्मक सोच कैसे एक संपन्न जीवन की दिशा में मदद कर सकती है। यह पुस्तक विभिन्न भाषाओं में अनुवादित की गई है, जिसमें हिंदी भी शामिल है। यहां “द सीक्रेट” की संक्षेप में कहानी है:

“द सीक्रेट” एक ऐसी पुस्तक है जो हमें यह सिखाती है कि हमारी सोच हमारे जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती है। रॉन्डा बर्न के अनुसार, यदि हम सकारात्मक रूप से सोचते हैं और अपनी इच्छाशक्ति का सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

बेस्ट मोटिवेशनल बुक इन हिंदी में यह भी बताया गया है कि कैसे हमारी सोच हमारे चरित्र, स्वास्थ्य, और वित्तीय स्थिति को प्रभावित करती है। यह भी बताया गया है कि कैसे हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए योजना बना सकते हैं और उसे हासिल करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

बेस्ट मोटिवेशनल बुक इन हिंदी

यह पुस्तक आत्ममनन के माध्यम से अच्छे से जीने के लिए आत्मा को सजग करने की प्रेरणा प्रदान करती है और लोगों को अपने जीवन को सकारात्मक रूप से प्रबंधित करने के लिए सजीव करती है।

BookDetails
किताब का शीर्षक The Secret – रहस्य
किताब के लेखक रॉन्डा बर्न
मूल्य और अन्य जानकारी यहाँ क्लिक करें और देखें
बेस्ट मोटिवेशनल बुक इन हिंदी

Book 2. How to Win friends & Influence People

पुस्तक का सार: “लोक व्यवहार प्रभावशाली व्यक्तित्व की कला” एक ऐसी पुस्तक है जो व्यक्तित्व विकसित करने और अच्छे लोगीस्टिक्स और बातचीत कौशल को समझने के लिए एक मार्गदर्शिका प्रदान करती है। यह पुस्तक व्यक्ति के व्यवहार और उनके साथीयों के साथ संबंधों को सुधारने के लिए उपयुक्त राह सिखाती है और उसे एक प्रभावशाली व्यक्तित्व की दिशा में अग्रसर करने में मदद करती है। इस पुस्तक में व्यक्तित्व विकसित करने के लिए कई महत्वपूर्ण अंशों पर चर्चा की गई है,

जैसे कि:

  1. सकारात्मक सोच: आपकी सोच आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करती है। सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए युक्तियाँ दी गई हैं।
  2. अच्छा संबंध: दूसरों के साथ ठीक संबंध बनाने का तरीका और उन्हें समझने के लिए उपयुक्त टिप्स शामिल हैं।
  3. अच्छी बातचीत कौशल: सही तरीके से बातचीत करने के लिए तकनीकें और उपाय बताए गए हैं, जो संबंधों को सुधारने में मदद कर सकते हैं।
  4. आत्म-प्रबंधन: अपने समय, ऊर्जा, और संसाधनों का सही तरीके से प्रबंधन करने के लिए उपाय बताए गए हैं।

Hindi books for young adults

इस पुस्तक (Hindi books for young adults ) का उद्देश्य यह है कि पाठक अपने व्यक्तित्व को समृद्धि, समृद्धि, और सफलता की दिशा में बढ़ावा दें और उच्च स्तर के सोशल और पेशेवर संबंध बना सकें।

BookDetails
किताब का शीर्षक लोक व्यवहार प्रभावशाली व्यक्तित्व की कला
किताब के लेखक डेल कारनेगी
मूल्य और अन्य जानकारी यहाँ क्लिक करें और देखें
Hindi books for young adults

Book 3. Think and grow rich

पुस्तक का सार: – “सोचो और अमीर बनो” (Think and Grow Rich) एक महत्वपूर्ण स्व-सहायता पुस्तक है जो व्यक्ति को सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचने के लिए आत्मा और मन की शक्ति का सही तरीके से उपयोग करने की कला पर जोर देती है। यह पुस्तक (Hindi books for young adults )नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई है और उसने अपनी अद्वितीय साक्षात्कारों, अध्ययनों, और दुनियाभर के सफल लोगों के अनुभवों पर आधारित है।

  1. आकर्षण का सिद्धांत: पुस्तक आकर्षण के सिद्धांत पर ध्यान केंद्रित है, जिसके अनुसार यदि आप किसी चीज़ को मानसिक रूप से सोचते हैं और उसके लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होते हैं, तो यह चीज़ आपके पास आती है।
  2. सफलता के लिए आवश्यक गुणधर्म: पुस्तक में यह बताया गया है कि सफल लोगों में कुछ आम गुण होते हैं जैसे कि उत्साह, सहनशीलता, स्वयंनियंत्रण, और सही दिशा में सोचना।
  3. लक्ष्यनिर्धारण: लक्ष्यनिर्धारण के महत्व को समझाते हुए, यह बताया जाता है कि यदि आप अपने लक्ष्य को स्पष्ट रूप से नहीं देख सकते, तो उसे प्राप्त करना संभावनाओं में कमी आ सकती है।
  4. आत्म-नियंत्रण और सकारात्मक भावना: यह बताता है कि कैसे आत्म-नियंत्रण और सकारात्मक भावना की शक्ति से व्यक्ति अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल हो सकता है।
  5. समृद्धि की सात सीढ़ियां: समृद्धि की सात सीढ़ियों के माध्यम से यह बताया गया है कि कैसे सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचने के लिए व्यक्ति को कदम से कदम मिलाकर बढ़ना चाहिए।

Hindi books for young adults

“सोचो और अमीर बनो” व्यक्तित्व विकसित करने, लक्ष्य प्राप्ति, और सफल जीवन की दिशा में एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शन है जो लोगों को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद कर सकती है।

BookDetails
किताब का शीर्षक सोचो और अमीर बनो
किताब के लेखक नेपोलियन हिल
मूल्य और अन्य जानकारी यहाँ क्लिक करें और देखें
Hindi books for young adults

Book 4. Rich Dad Poor Dad

पुस्तक सार – पैसों के बारे में अमीर लोग अपने बच्चों को क्या सिखाते है, जो गरीब और मध्यम वर्ग के माता-पिता नहीं सिखाते ! “रिच डैड पुअर डैड” (Rich Dad Poor Dad) एक लोकप्रिय वित्तीय self help पुस्तक है जिसे रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) ने लिखा है। यह पुस्तक अपनी वित्तीय सोच और धन को सही दृष्टिकोण से समझने की महत्वपूर्ण बातें साझा करती है। यह किताब (Best Hindi books for students) बच्चों और युवा पीढ़ियों को धन निर्माण के लिए वित्तीय शिक्षा प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

इस पुस्तक के मुख्य अंश:

  1. कमाई का महत्व: यह पुस्तक यह दिखाती है कि अमीरी के लिए सिर्फ कमाई ही मायने नहीं रखती, बल्कि धन का सही तरीके से प्रबंधन करना भी जरूरी है।
  2. संपत्ति का अर्थ: यह साबित करती है कि संपत्ति सिर्फ माल और दौलत का होना नहीं है, बल्कि सही तरीके से निवेश करना और धन को बचाए रखना भी महत्वपूर्ण है।
  3. शिक्षा का महत्व: यह माता-पिता को बताती है कि स्कूल में अध्ययन का महत्व केवल परीक्षाओं के आंकड़ों में नहीं होता है, बल्कि वित्तीय शिक्षा भी जरूरी है।
  4. बच्चों को धन सिखाना: यह स्पष्ट रूप से बताती है कि बच्चों को धन की महत्वपूर्णता और उसे कैसे सही तरीके से प्रबंधित करें, यह सिखाना चाहिए।
  5. दायित्व और आत्मनिर्भरता: इस पुस्तक ने दायित्व और आत्मनिर्भरता के महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर भी चर्चा की है, जो व्यक्ति को समृद्धि की दिशा में अग्रसर करने में मदद कर सकते हैं।

Best Hindi books for students

यह पुस्तक (Best Hindi books for students) वित्तीय स्वतंत्रता, सही दृष्टिकोण, और धन निर्माण की योजना बनाने के लिए मार्गदर्शन करती है और युवा पीढ़ियों को अपने आर्थिक भविष्य की शुरुआत के लिए तैयार करने का उद्देश्य रखती है।

BookDetails
किताब का शीर्षक रिच डैड पुअर डैड
किताब के लेखक रॉबर्ट कियोसकी
मूल्य और अन्य जानकारी यहाँ क्लिक करें और देखें
Best Hindi books for students

Book 5. The Top Five Regrets of the Dying

पुस्तक सार – ऑस्ट्रेलिया की ब्रॉनी कई वर्षो तक कोई काम तलाशती रही परन्तु कोई शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव नहीं होने के कारण उन्हें कोई काम नहीं मिला। फिर उन्होने एक हॉस्पिटल के पैलियाटिव केयर(जहां कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की पीड़ा को कम कर उन्हें राहत पहुंचाने पर ध्यान दिया जाता है) में काम किया। ब्रॉनी ने कई वर्षो तक मरीजों को काउंसलिंग करते हुए पाया की मरते हुए लोगो को कोई न कोई पछतावा जरूर होता है। ब्रॉनी बताती है कि, ऐसे तमाम लोगों से मैंने पूछा था कि क्या उन्हें अपनी जिंदगी में किसी बात का अफसोस है या कोई ऐसी बात जिसे वे मौका मिलने पर कुछ अलग तरह से करना चाहेंगे। जवाब में हर बार कुछ ऐसी बातें उभर कर सामने आईं, जिनमें काफी कुछ एक जैसा था।

इनमें सबसे कॉमन पांच बातें ये थीं -:

  1. काश, मैंने अपनी जिंदगी को अपनी तरह से जिया होता, न कि उस तरह जैसा दूसरों ने मुझसे उम्मीद की! : यह एक सामान्य प्रतीति है जो यह बताती है कि मौत के समय लोग अक्सर यह विचार करते हैं कि उन्होंने अपने जीवन को अपनी तरीके से जिया या नहीं।
  2. काश, मैंने इतनी ज्यादा मेहनत नहीं की होती : यह दिखाता है कि कई लोग अपने जीवन में समर्थन और समर्पण की कमी को पछताते हैं क्योंकि वे अपने काम को ही सब कुछ मानते हैं।
  3. काश, मैंने अपनी भावनाएं जताने की हिम्मत की होती: यह बताता है कि कितने लोग अपनी आत्मिक अभिव्यक्ति में कठिनाई का सामना करते हैं और अपनी भावनाओं को साझा करने में हिचकिचाहट का सामना करते हैं।
  4. काश, मैंने अपने दोस्तों से संपर्क नहीं खत्म किया होता : यह बताता है कि कितने लोग जीवन में बिज़ी हो जाते हैं और वे अपने दोस्तों को टाइम देने की कमी का सामना करते हैं, जिससे उन्हें अकेलापन और असंतोष का सामना करना पड़ता है।
  5. काश, मैंने अपने को खुश रखा होता : यह दिखाता है कि कितने लोग अपने जीवन को गंभीरता से नहीं लेते हैं और हंसी, कौशल, और संगीत को अधिक महत्व देते हैं।

Best book for youngsters in Hindi

BookDetails
किताब का शीर्षक द टॉप फाइव रिग्रेट्स ऑफ डाइंग
किताब के लेखक ब्रॉनी वेयर
मूल्य और अन्य जानकारी यहाँ क्लिक करें और देखें
Best book for youngsters in Hindi

Read More : ऐसी कौन सी किताबें हैं जो मरने से पहले एक बार जरूर पढ़नी चाहिए?

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading