Skip to content

Top 2 scam in india with Youngester | 18+ युवाओं के साथ भारत में टॉप 2 स्कैम

Top 2 scam in india with Youngester | 18+ युवाओं के साथ भारत में टॉप 2 स्कैम

18+ युवाओं के साथ भारत में टॉप 2 स्कैम : लोग पैसे कमा रहे हैं, ये बता के की आप पैसे कैसे कमाए ( Top 2 scam in india with Youngester ) : तरह तरह के ठगी और ठगने के बेहतरीन जुगाड़ से लोग एक दूसरे को ठग रहे हैं।

हाल ही में, एक वीडियो ने डॉ विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच एक कॉन्ट्रवर्सी को चर्चा का केंद्र बना दिया है। इस दौरान, एक सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर वायरल होने वाले वीडियो में उन्होंने आपसी तर्कों का सामना किया और ऑनलाइन स्कैम एवं कोर्स स्कैम की बातें की गईं। हालांकि, इस विवाद में हम नहीं पड़ने जा रहे हैं, हम इस रिपोर्ट में एक और महत्वपूर्ण मुद्दे पर बात करेंगे – ऑनलाइन स्कैम्स और युवा शिकार।

मैं आपके साथ अपना एक्सपीरियंस साझा करना चाहता हूँ, जो विज्ञापनों के माध्यम से लोगों को कैसे धोखा देने का प्रयास करते हैं। ऑनलाइन विज्ञापनों का समुचित उपयोग करके, ये स्कैमर्स अज्ञान युवा पीढ़ी को अपने जाल में फंसा लेते हैं।

Top 2 scam in india with Youngester

भारत में 18+ युवाओं के साथ स्कैम होने के कई कारण हैं। 18+ युवाओं में अक्सर जीवन के अनुभव की कमी होती है। वे धोखाधड़ी और स्कैम के बारे में उतने जागरूक नहीं होते हैं जितने कि अधिक अनुभवी लोग होते हैं। 18+ युवा अक्सर आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। वे जल्दी से पैसा कमाने के तरीकों की तलाश में होते हैं, जिससे उन्हें स्कैम का शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है। 18+ युवा अक्सर तकनीकी रूप से अधिक कुशल होते हैं। वे सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्मों का उपयोग करने में माहिर होते हैं, जिससे उन्हें स्कैमर्स के लिए आसान लक्ष्य बन जाता है।

18+ युवाओं के साथ भारत में टॉप 2 स्कैम

मुख्य रुप से 2 तरह के स्कैम में अधिकांश अज्ञान युवा वर्ग फसते हैं- 1. वर्क फ्रॉम होम स्कैम्स 2.ऑनलाइन कोर्स स्कैम

1. वर्क फ्रॉम होम स्कैम्स ( Work From Home Scams in india )

Covid-19 के बाद, डिजिटलीकरण का अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखने को मिला है। युवा पीढ़ी ने इस समय में ऑनलाइन वर्क को सुरक्षित और सुविधाजनक मान लिया है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में ऑनलाइन काम करना, ऑनलाइन शॉपिंग, और ऑनलाइन शिक्षा शामिल हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों के माध्यम से काम करने का यह नया दौर लोगों को सुरक्षित महसूस करने में मदद कर रहा है।

इसी बात का फ़ायदा ये Scammer उठा रहे हैं, facebook, twitter, youtube और linkedin जैसे social media साइट पर अपने living और lifestyle युवा पीढ़ी को दिखाके webinar या अन्य चीजों के लिए form fill कराते हैं। फिर शुरू होता है, उनके emmotion के साथ खेलने का खेल शुरू ।

जहां वो webinar या ऑनलाइन meeting मे बुलाते हैं वहां डिटेल मे 40-50 मिनट तक अपने lifestyle को दिखाते हुए ये महसूस कराते हैं कि कैसे इस काम को 4-5 घंटे घर से करके वो लाखो रूपये महीने कमा सकते हैं और उदाहरण समेत दिखाते हैं कैसे इस काम को करके लोग करोडपति बन गए। फिर कुछ invest करने कि बात बताते हैं , यही Amount अगर कुछ ज्यादा होता तो वो parents से भी बात करते और Digital युग कि सम्भावना का हवाला देते हुए payment भुगतान करवा लेते हैं।

इतना सब के बाद 50% युवा उनके इस वर्क फ्रॉम होम स्कैम्स ( Work From Home Scams ) में फस जाते हैं। अब उन्हें बेसिक के नाम पर personality डिवेलपमेंट हो या बेसिक सोशल मीडिया कि ट्रेनिंग यह कराते हैं। फिर उनका सोशल प्रोफ़इल सेट कराके उनसे वहीं काम करने को कहते है । जो अब तक उनके साथ हुआ । अगर जो युवा उनके product को बेचते हैं या अपने तरह किसी को join कराते हैं, तो कुछ कमीशन उनको मिलता है।

आजकल लगभग सभी network marketing वाले इंस्टाग्राम और फेसबुक से इसी तरह से वर्क फ्रॉम होम स्कैम्स ( Work From Home Scams ) चला रहे हैं।

2. ऑनलाइन कोर्स स्कैम (Online Courses Scams in india)

इस ऑनलाइन कोर्स स्कैम के बारें में पोस्ट लिखने के लिए जब मैं रीसर्च कर रहा था तो एक मजेदार बात देखने को मिला।

ईलर्निंग और ऑनलाइन कोर्सेस की नेट वर्थ, 2018 में 190 बिलियन डॉलर की थी, और अभी अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2029 तक ये 319 बिलियन डॉलर तक की हो जाएगी।

मैनें 10-15 कोर्स के बारें में गूगल और सोशल मीडिया पर सर्च किया और देखा कि 90% कोर्स के बारें युवा negative comment कर रहे साथ में यह भी बता रहे हैं कैसे इस ऑनलाइन कोर्स स्कैम (Online Course Scams) में फसाए गए थे।

संदीप महेश्वरी के एक सेशन में 2 बच्चो ने ऑनलाइन कोर्स में होने वाले फ्रॉड (Top 2 scam in india with Youngester ) की अपनी आप बीती सुनाई, जिसने कई सवाल खड़े कर दिए। इस कोर्स के बारे में डिटेल से जान ने पर ऐसी कोई जगह नहीं बची, अब चाहे वो यूट्यूब हो, गूगल, ट्विटर, इन्स्ताग्राम, फेसबुक, हर जगह कमेंट्स में विवेक बिंद्रा के इस कोर्स को खरीद कर लोग ठगा हुआ महसूस कर रहे है।

संदीप महेश्वरी जी के youtube session में कई युवाओ ने बताया कि किस तरह से उनको कोर्स बेचा गया और खरीदने के बाद उन्हे वो चीज़ course मे बताया गया जो youtube पर फ्री मे मौजूद है। इसमे विवेक बिंद्रा के पॉपुलर कोर्स का नाम न लेते हुए युवाओं ने उनके तरफ इशारा किया।

पहले भी इन फेक गुरुओं के बारे में youtube पर video है, कि वो Money Making Course या Business Problem Solving Courses के नाम पे युवाओ को बेवकुफ तो बना ही रहे हैं साथ मे उनका कीमती समय भी नष्ट करते हैं।

इनमें से अमित पारिक, राहुल मनन, देव गाद्वी जैसे नाम पहले से शामिल थे और अब विवेक बिंद्रा का भी नाम इसमें शामिल हो चुका है। हालांकि मैं इसकी पुष्टि नहीं करता हूँ, क्योंकि मैंने अपने दोस्तों और social media से इनके बारे मे जानकरी जुटाकर आपसे शेयर कर रहा हूँ।

ऐसे ऑनलाइन स्कैम से बचने के उपाय

ऑनलाइन कोर्सेस स्कैम और वर्क फ्रॉम होम स्कैम (Top 2 scam in india with Youngester) से बचने के लिए कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:

  • कंपनी या संस्था की जांच करें। कंपनी या संस्था की वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज, और अन्य ऑनलाइन रिसोर्सेज की जांच करें। कंपनी या संस्था के बारे में समीक्षाएं पढ़ें और पता लगाएं कि अन्य लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं।
  • कोर्स या जॉब ऑफर को ध्यान से पढ़ें। कोर्स या जॉब ऑफर की शर्तों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें। यह सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आप क्या खरीद रहे हैं या क्या कर रहे हैं।
  • कोर्स या जॉब ऑफर के बारे में अन्य लोगों से पूछें। अपने दोस्तों, परिवार, या अन्य लोगों से पूछें कि क्या वे कंपनी या संस्था के बारे में जानते हैं।
  • केवल भरोसेमंद स्रोतों से खरीदारी करें। केवल ऐसे ऑनलाइन स्टोर या संस्थाओं से खरीदारी करें जिनके बारे में आप जानते हैं कि वे विश्वसनीय हैं।
  • अपने क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते की जानकारी साझा करने से पहले सावधान रहें। केवल उन वेबसाइटों पर अपनी क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते की जानकारी साझा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।

यहाँ कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन कोर्सेस स्कैम और वर्क फ्रॉम होम स्कैम(Top 2 scam in india with Youngester) से बचने में मदद कर सकते हैं:

  • कोई भी पैसा या व्यक्तिगत जानकारी देने से पहले, कंपनी या संस्था के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने का प्रयास करें।
  • कोई भी पैसा देने से पहले, कोर्स या जॉब ऑफर के लिए एक परीक्षण अवधि या गारंटी की मांग करें।
  • कोई भी पैसा देने से पहले, कोर्स या जॉब ऑफर के लिए एक लिखित अनुबंध प्राप्त करें।

यदि आप ऑनलाइन कोर्स स्कैम (Online Course Scams)या वर्क फ्रॉम होम स्कैम (Work From Home Scams) का शिकार हो जाते हैं, तो तुरंत अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें। आप पुलिस में भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यहाँ कुछ संकेतों की सूची दी गई है जो आपको संकेत दे सकती है कि आप एक ऑनलाइन कोर्स या वर्क फ्रॉम होम स्कैम का सामना कर रहे हैं:

  • कंपनी या संस्था बहुत ही आकर्षक प्रस्ताव दे रही है।
  • कंपनी या संस्था आपको जल्दी से पैसा कमाने का वादा कर रही है।
  • कंपनी या संस्था आपको आपके व्यक्तिगत डेटा या क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्रदान करने के लिए कह रही है।
  • कंपनी या संस्था आपको अत्यधिक दबाव डाल रही है कि आप जल्दी से फैसला लें।

यदि आप इन संकेतों में से किसी एक को देखते हैं, तो सावधान रहें। यह संभव है कि आप एक ऑनलाइन कोर्स या वर्क फ्रॉम होम स्कैम का सामना कर रहे हों।

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading