Skip to content

शेयर क्या है | शेयर कितने प्रकार के होते है | शेयर कि सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (What Is Share In Hindi) 2022

5/5 - (1 vote)

बिज़नेस क्षेत्र में और निवेश के क्षेत्र में शेयर का नाम सबसे ज्यादा लिया जाता है, शेयर के बारे में आप सुनते हैं, लेकिन अगर आप नहीं जानते शेयर क्या है ( Share Kya Hai ) तो कोई बात नहीं। आज हम इस पोस्ट में जानेगें कि What is Share in Hindi और शेयर कितने प्रकार के होते है ( share kitne prakar ke hote hain ) , यह कैसे काम करते है, शेयर कैसे बनते है आदि .

Share meaning in Hindi – शेयर क्या होता है

Share Kya Hota Hai :- शेयर का अर्थ होता है “हिस्सा” Share meaning in Hindi “कंपनी का मालिकाना हक” जिसे हम हिंदी में शेयर कहते है अगर आसान भाषा में समझे तो किसी कंपनी के स्वामित्व का एक हिस्सा जो की एक शेयर (one share) होता हैं। यह बिलकुल इस चीज पर निर्भर करता है की कंपनी के स्वमित्व को कितने भागों यानि शेयर में बांटा गया है। एक शेयर कंपनी की पूंजी का सबसे छोटा भाग होता हैं।

What is share in Hindi – शेयर क्या है

 “ जब किसी कंपनी की कुल पूंजी को एक सामान कई हिस्सों में बांट दिया जाये तब जो पूंजी का एक सबसे छोटा हिस्सा बनता है उस हिस्से को शेयर कहा जाता है।”

जब किसी कंपनी को पूंजी की आवश्यकता होती है, तो पूंजी के लिए पब्लिक को ऑफर करती है। यानि कंपनी के मालिक अपनी कंपनी में निवेश बढ़ने के लिए अपनी कंपनी को public कर देता है और खुद को NSE या BSE में register करके shares issue कर देते है जिसके बाद आम लोग उन shares को खरीद लेते है और बाद में वही investor उन शेयर्स को मूल्य बढ़ने और घटने के आधार पर exchange में बेच देते है, फिर उसके बाद लोग exchange में shares पर trading करके मुनाफा कमाते है। इन्ही शेयर्स को कंपनी के शेयर्स कहा जाता है।

जब किसी कंपनी के shares को पहली बार मार्किट में निकाला जाता है तब वो IPO (initial public Offer) आईपीओ के लिए जाते है और फिर shares Investors अपने सूझ-बुझ से उसको खरीदते है।

कंपनी के एक शेयर के कुछ मूल्य निर्धारित होता है, उस शेयर के आधार पर पब्लिक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी खरीदते हैं। जब कंपनी ग्रोथ करती है तो शेयर का दाम भी बढ़ता है और जब कंपनी घाटे में जाती है तो शेयर का मूल्य गिरता है।

Share Kise Kahate Hain

शेयर एक कंपनी में आपके हिस्सेदारी का एक सबूत होता है यानि आपने जिस कंपनी के शेयर को खरीदा है और आप उस शेयर के कारण उस कंपनी में मालिकाना हक रखते हैं। कंपनी जब ग्रोथ करेगी तो आपको भी मुनाफ़ा होगा यानि आपके खरीदे गए शेयर का मूल्य बढ़ेगा, नुकसान में आपके शेयर का मूल्य घटेगा।

Shareholder Kise Kehte Hain – शेयर होल्डर किसे कहते है

Share holder का मतलब होता है (हिस्सेदार) आसान भाषा में – जब कोई कंपनी का शेयर किसी व्यक्ति द्वारा खरीदा जाता है तो उस शेयर के मालिक यानि शेयर खरीदने वाला व्यक्ति Share holder कहलाता है।

Company Share Kyu Bechti Hai – कंपनी शेयर क्यों बेचती है

किसी भी संस्था या कंपनी को बड़ा करने के लिए सबसे पहली चीज पूंजी की आवश्यकता होती है। तब पूंजी में निवेश के लिए कम्पनियाँ shares बेचती है क्योकि बड़ी-बड़ी कंपनी को चलाना या छोटी कंपनी को बड़ा बनाना आसान नहीं है, इसके लिए बहुत पैसे की जरूरत तो होगी ही और इतनी बड़ी रकम हर किसी के पास नहीं होती, बैंक के नियम भी अलग अलग होते हैं। कंपनी के नुकसान के बाद भी लोन का पैसा चुकाना होता है, लेकिन यहाँ वो बात नहीं है, इसलिए कंपनी शेयर बेचती है।

शेयर कितने प्रकार के होते है – Types Of Shares in Hindi

शेयर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है जिनमे Equity शेयर भी शामिल है :

  • Equity Share (इक्विटी शेयर)
  • Preference Share (परेफरेंस शेयर )
  • DVR Share (डी वी आर शेयर )

शेयर कैसे ख़रीदे – Share Me Investment Kaise Kare

बिना जानकारी के शेयर खरीदना आपके बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है, किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले आपको शेयर बाज़ार के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए अब जानते है कि शेयर कैसे ख़रीदे जाते है और शेयर खरीदने के लिए क्या करना पड़ता है।

शेयर खरीदने के लिए आपके पास एक demat account होना चाहिए। उसके बाद आपको बस अपने demat account में जाकर share पर bid लगा कर share को buy करना पड़ता है और sell करना पड़ता है। और आप बड़ी ही आसानी से शेयर को खरीद व बेच सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कामा सकते है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि शेयर मार्किट से पैसा कैसे कमाया जाता है, यहाँ मैंने नए लोग शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाए इसके बारे में बताया है। इसे जरूर पढ़े।

शेयर खरीदने के नियम

शेयर मार्किट में शेयर खरीदने के कुछ नियम है जिनका पालन किये बिना आप शेयर नहीं खरीद सकते अगर आप शेयर मार्किट के नियम के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट पढ़े.

अब यह पढ़े: डीमैट अकाउंट क्या है, इसके प्रकार और Demat Account खोलने की प्रक्रिया 2022

उम्मीद करता हूँ, इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद शेयर क्या है ( What is share in Hindi / share kya hai ), शेयर कितने प्रकार के होते है (Types Of Shares in Hindi ) इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिली होगी। इस सम्बन्ध में आपका कोई सवाल हो जिसको इस पोस्ट में मैंने कवर नहीं किया हो, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इसके साथ ही मुझे सपोर्ट करने के लिए उन जरुरत मंद लोगों तक इस पोस्ट को शेयर करें, जिन्हे शेयर मार्किट के बारे में नहीं पता हो।

Join the conversation

Your email address will not be published.