Skip to content

Blog Promotion क्या है | Blog Promote कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में Blog Promotion क्या है और Blog Promote कैसे करे ? इसके बारें में सीखेंगे, साथ ही यह भी जानेंगे की अपने ब्लॉग पर फ्री में ट्रैफिक कैसे लाएं। Paid Promotion के लिए क्या-क्या तरीके हैं ?

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए लोग ब्लॉगिंग शुरू कर देते हैं, लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण ज्यादातर ब्लॉगर सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं। Blog पर कितना भी अच्छा आर्टिकल क्यों न हो लेकिन अगर ट्रैफिक ना आए तो सब मेहनत बेकार हो सकता है। इसके लिए ब्लॉगिंग के फील्ड में Blog Promotion की पूरी जानकारी होनी चाहिए। चाहे वह Free Promotion हो या Paid Promotion. कोई भी ब्लॉगर अपना Blog Promote करके बढ़िया ट्रैफिक पा सकता है। इसके लिए आपको अलग अलग तरीकों का इस्तेमाल करना पड़ता है, तब जाकर आपको इसमें सफलता हाथ आएगी। तो आइये जानते हैं, Blog Promotion क्या है और Blog Promote कैसे करे ?

Blog Promotion क्या है ?

Blog Promotion एक तरीका है जिसके द्वारा targeted audience तक अपने आर्टिकल को पहुंचाना काफ़ी आसान हो जाता है। जिसमें से पहला है की अपने article को unique और well-written ढंग से लिखना जो की आपके targeted audience के लिए उपयोगी हो। उसके बाद आपको उन्हें सही audience में promote करना है, जिससे की वो आपके बड़े fans बन जाएँ और जब भी आप अपने blog पर कोई नया पोस्ट पब्लिश करें तो पढ़ें।

इसलिए किसी भी Blog को सफल बनाने के लिए Blog Promotion काफ़ी ज़रूरी है। क्यूंकि अच्छे promotion से ही लोगों को आपके बारे में पता चलता है।

Blog Promote कैसे करे ?

अगर आपको यह नहीं पता है कि Blog Promote कैसे करे ? तो सबसे पहले आपको यह जानना ज़रूरी है कि कितने तरीकों से ब्लॉग को Promote किया जाता है। यहाँ एक ध्यान देने वाली बात है की केवल Promotion करना ही सबकुछ नहीं है बल्कि आपको सही target audience में अपने Blog को promotion करना है वरना पहले जैसे ही आपके हाथ कुछ भी नहीं आएगी।

तो चलिए जानते हैं कि Promotion के लिए कुछ ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बातें :

Longer Contents आर्टिकल publish करें : आप अपने blog post को छोटा ना लिखें बल्कि बड़ा से बड़ा यानी कम से कम पन्द्रह सौ वर्ड या दो हजार या आप चाहे तो तीन हजार वर्ड तक के एक पोस्ट लिख सकते हैं।बड़ा पोस्ट लिखने के चक्कर में अनाप-शनाप ना लिखें बल्कि उस विषय को पूरी तरह से एक्सप्लेन करें ताकि यूजर को उसके लिए और कोई पोस्ट ना ढूंढना पड़े।

रिसर्च से ये बात सामने आई है की गूगल और दुसरे सर्च इंजन longer contents वाले articles को ज्यादा preference देते हैं, क्यूंकि उन्हें लगता है की उनमें ज्यादा और complete information रहेगी। एक Survey से पता चला है की Google लगभग 10,000 artilces में से उन articles को rank किया जिनके 2,000 words से ज्यादा words article में मौजूद थे।

ज्यादा Articles Publish करना : सबसे महत्वपूर्ण बात जिसे लोग अक्सर ignore कर देते हैं, वो है की अपने Blog पर लगातार Post करना। इससे आपके viewers का आपके ऊपर trust बढ़ता है जिससे वो आपके Blog को लगातार आते रहते हैं.इसलिए महीने का आपको कम से कम 20 + articles publish करना चाहिए।

Push notification का इस्तेमाल: जब कोई user new blog/वेबसाइट पर आता है, तो वो दुबारा आएंगे या नही! यह भरोसा नही होता है। इसलिए यदि आपका ब्लॉग wordpress पर है, तो आप इस plugin को इस्तेमाल करके permanent user बना सकते है।

जब भी कोई new reader आपके ब्लॉग पर visite करेगा और वहां push notification को Allow करेगा, तो आप जब भी कोई new post डालोगे, तो उसका notification उस व्यक्ति तक पहुँच जाएगा। जिससे आपके ब्लॉग पर target traffic आएगी।

Social Share बटन लगाए : ब्लॉग पोस्ट तभी वायरल होती है, जब लोग इसे ज्यादा से ज्यादा share करते है। इसलिए हमें अपने ब्लॉग पर share button का इस्तेमाल जरूर से करनी चाहिए। आप अपने ब्लॉग पर ऐसे theme को इस्तेमाल करे, जहाँ post के नीचे social share button जरूर हो।

इससे यह फायदा होगा कि, किसी यूजर को आपका post पसंद आएगी, तो वह अपने दोस्तों के साथ आसानी से share कर सकता है।

इतना सब कुछ के बाद ही अपने ब्लॉग को Promote करें, तो blog Promotion से ट्रैफिक आने की संभावना है।

अब हम आपको ब्लॉग Website Promote करने के तरीके बताने जा रहें हैं, इन सभी तरीकों का अगर आप अच्छे से इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित ही आपकी Website में बहुत अच्छा Traffic आएगा, और आपकी Website की लोकप्रियता भी बढ़ेगी.

1. Guest Post करके blog Promotion

अपने ब्लॉग को organic तरीके से promote करने का सबसे अच्छा तरीका guest post होता है। इसके लिए आपको गूगल पर कुछ ऐसे ब्लॉग को find करने है, जो आपके niche से मिलता हो।

उसके बाद आप उन सभी blog के लिए guest post लिखकर अपना blog link डाले,और उनके ब्लॉग पर publish करवा लें। जिससे होगा कि आपके ब्लॉग पर उनके ब्लॉग द्वारा कुछ traffic आने लगेगी और आपके blog के लिए do-follow backlink भी मिल जाएगी।

जिससे आपकी blog/website की authority बढ़ेगी, और आपका ब्लॉग रैंक करने लगेगी। इसलिए सभी नए ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को promote करने के लिए guest post जरूर करनी चाहिए।

2. Social Media पर Blog Promote कैसे करे

Social Media ब्लॉग पर Instant ट्रैफिक लाने के लिए सबसे बढ़िया जरिया है, जब आप नया ब्लॉग बनाते हैं तो अपने ब्लॉग के नाम से अलग – अलग सोशल मीडिया में पेज बनाएं, और जब भी आप अपने ब्लॉग में कोई नया आर्टिकल पब्लिश करेंगे तो उसे सोशल मीडिया में भी शेयर करें। इससे आपके नए ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा और लोगों की नज़रों में आपका ब्लॉग आने लगेगा।Blog Promotion के लिए आप निम्न कुछ Popular Social Media प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, पर इस बात का ध्यान देना है कि आपको पोस्ट नियमित रूप से शेयर करना है।

Facebook पर ब्लॉग के नाम से एक पेज बनायें

Pinterest में ब्लॉग के नाम से एक बिज़नस पेज बनायें

Linkdin में अपने ब्लॉग एक अकाउंट बनायें

Twitter में अकाउंट बनायें

Reddit पर अकाउंट बनायें

अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश में है और आप बाहर की Country से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो Reddit का इस्तेमाल आपको जरुर करना चाहिए।

3.YouTube के द्वारा ब्लॉग प्रमोट करें

YouTube के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, YouTube पर विभिन्न प्रकार की विडियो देखना किसे पसंद नहीं है। अगर आपके पास समय है तो आप अपने ब्लॉग का एक YouTube Channel जरुर बनायें और नियमित रूप से विडियो पब्लिश करें.Video के डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग का लिंक डालें, और Viewer को अपनी वेबसाइट पर भेजें। इस प्रकार से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढेगा और आपका YouTube Channel भी Grow होगा।

4. Quora (Q&A Site) के द्वारा

गूगल की नजर में ब्लॉग की authority बढ़ाने के लिए traffic आना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपने ब्लॉग पर सुरुवती में थोड़ी-बहोत ट्रैफिक लाने में quora जैसे Q&A Site बहोत ज्यादा हेल्प करती है।

Quora जैसे साइट से आपको traffic ही नही बल्कि authority भी मिलती है, जो oragnic blog promotion में काफी ज्यादा मदद करती है। इसलिए आप इस तरीके को “Blog Promote कैसे करे” में उपयोग कर सकते है।

5.Question hub का इस्तेमाल करे

यदि आप अपने blog पर regular पोस्ट कर रहे है,और आपके वेबसाइट पर visitors नही आ रहे, तो इसका सबसे बड़ा कारण है, की आप google की मांग को पूरी नही कर रहे है।इसके लिए आपको question hub का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यहां वो सभी question मिलेंगे, जिसका answer गूगल पर available नही है।अगर आप यहां अपने niche अनुसार question find करके blogpost लिखते है, तो आपके ब्लॉग पर organic traffic आएंगे।

6. Wikipedia पर ब्लॉग प्रमोशन करें

Wikipedia इन्टरनेट की सबसे बड़ी वेबसाइट में से एक है, जिसमें हर दिन करोड़ों की संख्या में लोग विजिट करते हैं। आप Wikipedia में Gmail ID के द्वारा अपना अकाउंट बनाएं और अपने ब्लॉग से सम्बंधित Wikipedia के आर्टिकल में कुछ अतिरिक्त जानकारी जोड़ें, और एक Anchor Text में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक डाल दें। इस प्रकार से Wikipedia जैसी High Authority वेबसाइट से आपको एक बैकलिंक भी मिल जाएगा, और कुछ यूजर आपकी वेबसाइट पर भी आयेंगे।

7. दूसरे के ब्लॉग में कमेंट करें

आपने जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखा है, उस टॉपिक में जो वेबसाइट रैंक कर रही है उनके आर्टिकल पर अच्छा कमेंट करें, और Comment में अपने ब्लॉग का लिंक भी add करें।जब ब्लॉग ओनर आपके कमेंट को Approve कर देंगे तो आपको एक No follow बैकलिंक भी मिल जायेगी और थोडा बहुत ट्रैफिक आपकी वेबसाइट में भी आ जाएगा। ब्लॉग में कमेंट करते समय यह ध्यान में रखें कि बहुत अधिक Comment Backlink ना बनायें, आप हफ्ते में केवल एक – दो कमेंट में ही अपना लिंक दें।

8. Search Engine Optimization ( SEO )

अच्छे से करकेकिसी भी Blog या Website में सबसे अधिक Traffic Search Engine से ही आता है, Search Engine से Traffic पाने के लिए SEO की अच्छी समझ होनी चाहिए।आपको अपने हर एक Post का On Page SEO अच्छे से करना होता है, उसके बाद Off Page SEO करना होता है और Website की Speed भी अच्छी रखनी होती है तभी आपको Search Engine से Organic Traffic मिलेगा।जब Search Engine से आपको अच्छा Traffic मिलने लगेगा तो आपके Blog की लोकप्रियता बहुत अधिक होगी।

9.Medium पर Blog Promote कैसे करें 

Medium पर भी आप अपने Blog को Promote कर सकते हैं। Medium पर Blog को Promote करने से आपको अच्छा खासा Traffic मिलेगा।

Medium पर Blog को Promote करने के लिए आपको Medium पर अपनी एक Profile बनानी पड़ेगी, फिर नियमित रूप से अपने Article को आप Medium पर Publish करते रहिये और बीच में अपनी Website का Link दे सकते हैं।

Medium एक बहुत ही बड़ी Site है जिसमे मिलियन में Traffic होता है अगर आप अच्छा Content यहाँ पर Share करते हैं तो आपकी Website में Traffic अच्छा होगा।

10.E-mail Marketing से Blog को Promote करें 

आप E-Mail Marketing के द्वारा भी अपने Blog को Promote कर सकते हैं. बहुत सारे बड़े – बड़े Blogger अपने Blog को Promote करने के लिए E-Mail Marketing का प्रयोग करते हैं।

E-Mail Marketing के द्वारा आप एक साथ कई लोगों को Mail भेज सकते हो और अपनी Website का Promotion कर सकते हो।

E-Mail Marketing करने के लिए आपको पहले ऐसे लोगों के E-Mail Collect करने होंगे जो आपकी Niche में Interest रखते हों।

Digital Marketing की इस दुनिया में ईमेल मार्केटिंग बहुत ही जरूरी हो गयी है।

Conclusion : Blog Promotion

तो दोस्तो उम्मीद करता हु, आपको “ blog promote कैसे करें ” पोस्ट पसंद आई होगी। अगर इस पोस्ट से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या है,तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इस पोस्ट को अपने अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें। अगर हमारे पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं तो Email करें।

7 Comment on this post

    1. Ye aap par nirbhar karega aap kitna jyada mehnat karte hain.aapka content kitna badhiya hai. Bahut baar yesa bhi hota hai Traffic to aate hai but content badhiya nahi hone ke karan blog se chale jate hai.

Join the conversation

Your email address will not be published. Required fields are marked *