ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें | सबसे आसान तरीका 2022

ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें

क्या आप जानते हैं ? Bounce Rate क्या होता है, ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें, BounCE Rate के बढ़ने का क्या कारण है और अपने ब्लॉग का Bounce Rate कैसे cheCK करें ? इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद इन सारे सवाल के जवाब आपको मिल जाएंगे।

दोस्तों, ब्लॉग बनाना तो बहुत आसान है। लेकिन ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होने के लिए बहुत ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं, जिनका हमें खास ध्यान रखना होता है। इसी तरह एक ब्लॉग पर boUNCE RATE का खास ख्याल रखा जाता है।

आप एक ब्लॉगर हो या किसी वेबसाइट के मालिक। आपके लिए यह जनाना बेहद जरूरी है, कि आप जो अपने blog या website पर मेहनत कर रहे हैं । वो सही दिशा में हो रही है या नहीं। तो इसके लिए एक बार अपने ब्लॉग का bouNCE RATE चेक कीजिए।

अगर आपके ब्लॉग की Bounce Rate ज्यादा है, तो उसको सुधारने की जरूरत है। blog ट्रैफिक को समझने के लिए Bounce Rate को जनाना बहुत जरूरी होता है । ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें जब भी किसी वेबसाइट का बाउंस रेट अधिक होता है तो सर्च इंजन को यह संकेत जाता है कि, यह वेबसाइट अच्छी नहीं है, इस पर अच्छा कंटेंट नहीं है। इसलिए बाउंस रेट को मैनेज करना बहुत जरुरी है। तो आइये जानते हैं विस्तार से-

Bounce Rate क्या है ? (Bounce Rate kya hai).

Bounce RaTE का मतलब है, आपके blog या website पर visitors आये और तुरंत वापस चले गए बिना किसी दुसरे page को open किए या आपके article को बिना पढ़े।

तो एक उदाहरण से Bounce Rate क्या है समझाता हूँ:

अगर आपका एक website या फिर एक blog है, जिसका Bounce Rate अगर 65% हैं। इसका मतलब उस website में 65% visitor ऐसे हैं, जो की एक page खोलते है और तुरंत ही वापस चले जाते हैं। तो उस visitor की संख्या के औसत माप को Bounce Rate कहा जाता है।

Bounce Rate को Check कैसे करें ? ( Bounce Rate Check kaise karen )

Bounce Rate Check kaise karen
About Bounce RATE in hindi 2022

किसी भी ब्लॉगर को यह जानकारी होनी चाहिए कि, वह अपने site का Bounce Rate को Check कैसे करें ?

ब्लॉग या वेबसाइट के bounCE RATE को cheCK करने के लिए हम Google analytics का उपयोग करते हैं, जिसके माध्यम से हमें last 90 देश तक का डाटा देखने को मिल जाता है साथ ही यहां Session या avarage time spend चेक कर सकते हैं, कि आने वाले यूजर हमारे site पर कितना time spend कर रहा है।

अगर आप किसी अन्य वेबसाइट का बाउंस रेट check करना चाहते हैं, तो आप Google में Bounce rate checker सर्च कर सकते हैं , आपको बहुत सारे टूल मिल जायेंगे जो आपको सभी वेबसाइट का बाउंस रेट आसानी से बता देंगे।

ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें : सबसे आसान तरीका 2022

ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट कम करने का सबसे आसान तरीका 2022 (Tips for decreasing Bounce Rate in hindi 2022 )

वैसे तो, बाउंस रेट पर हमारा कोई डायरेक्ट कंट्रोल नहीं होता है, क्योंकि लोग हमारे blog पर आकर कितनी पोस्टें पढ़ें, यह हम तय नहीं कर सकते हैं।

लेकिन, बॉउन्स रेट हमारी site पर निर्भर जरूर करता है क्योंकि आखिर वेबसाइट पर लिखते तो हम ही हैं और एक ब्लॉगर के तौर पर हमें अपनी audience को अपने content के साथ engage करना तो आना ही चाहिए। 

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का bounce rate काफी हद तक कम कर सकते हैं-

  • 1. Quality Content लिखें: सबसे पहली चीज जो आप अपने ब्लॉग का bounce rate कम करने के लिए कर सकते हैं वो है- अपने कंटेन्ट को शानदार बनाना । अगर आपका content शानदार  होगा तो लोग उसके साथ जुड़े रहेंगे और इस तरह से आपके बाउंस रेट में significant कमी आएगी । 
  • 2. Internal linking जरूर करें: इन्टर्नल लिंकिंग यानि अपने ब्लॉग की अन्य पोस्टों का link अपनी ही किसी पोस्ट में देना । इससे लोग आसानी से आपकी दूसरी पोस्टें पढ़ सकते हैं और आपका bounce rate कम हो सकता है । ReAD More: High Quality Backlinks कैसे बनाए | backlink बनाने का सही तरीका 2022
  • 3. पोस्ट में interesting Matarial का उपयोग करें: बाउंस रेट कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज जो आपको करनी है वो है- अपने content को interesting बनाना। ध्यान रहे, कंटेन्ट को अच्छा बनाना और उसे रुचिकर बनाना दोनों अलग-अलग चीजें हैं। जरूरी नहीं कि जो content अच्छा और informative हो वह interesting भी हो। अपने कंटेन्ट से सम्बंधित Video डाले। अपने कंटेन्ट को INTERESTING बनाने के लिए आप उसमें INTERESTING FACTS, STORYTELLING जैसी चीजों का USE कर सकते हैं।
  • 4. Loading Pagespeed पर ध्यान रखें: आप अपनी साइट की loading speed अच्छी करके भी bounce rate कम कर सकते हैं। 
  • 5. Traffic को ज़बरदस्ती site पर नहीं लाए: गलत keywords पर अपनी साइट को rank कराना, clickbait करना यानि गलत तरीके से लोगों को अपनी साइट पर लाना और website का खराब design कुछ अन्य कारण हैं जिनके कारण किसी साइट का बाउन्स रेट बढ़ जाता है। इन चीजों को control करके आप अपनी साइट का बाउन्स रेट कम कर सकते हैं।  

Bounce Rate ज्यादा होने के कारण :

यहां कुछ गलतियाँ जो एक Blogger आम तौर पर करता है, जिसपे आपको जरुर ध्यान देना चाहिए.

  • site का Loading time ज्यादा होना।
  • Single Page Site का होना।
  • अच्छी quality के contents का नहीं होना।
  • Internal link visitor को पसंद आना। पोस्ट में Internal link नहीं होना।
  • गलत keywords पर rank करना।
  • Quality और user को पसंद आने वाले Content नहीं होने की वजह से।
  • आपके की site का design बेकार होना।

एक ब्लॉग का Bounce Rate कितना होना चाहिए

अब तक आप Bounce Rate के बारें में सभी महत्वपूर्ण बातें जान गए। पर एक सवाल जो जनाना सभी चाहते हैं, एक blog का Bounce Rate कितना होना चाहिए। जैसा कि मैंने पहले आपको बताया, यह पूरी तरह किसी ब्लॉगर के हाथ में नहीं है, लेकिन ऊपर बताए गए बातों का ध्यान रख कर काफी हद तक BOUNCE RATE कम कर सकते हैं।

Read More: Keyword Research Kaise Karen | Top 5 Keyword Research tools

किसी भी Blog का Bounce RATE अगर 70% तक है तो उसे ठीक ठाक कह सकते हैं। हालांकि जितना कम हो उतना हमारे site के परफॉर्मेंस के लिए बढ़िया है।

Video: Bounce Rate kaise kam karen

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्प फूल रही होगी। इसमें मैंने ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें इसके बारें में बताया। फिर कहीं कोई दिक्कत रह गई हो या कोई सवाल हो तो Comment करें। साथ ही पोस्ट अच्छी लगी हो तो social Media पर हमें Follow जरूर करें। धन्यवाद

Your Comment