Skip to content

Keyword Research Kaise Karen | Top 5 Keyword Research tools

एक successful blogger बनने के लिए आपको पता होना चाहिए Keyword Research Kaise Karen, जिससे आर्टिकल तुरंत ही Google में index हो सके। कई प्रकार के Keyword Research tools होते हैं, उसमें सबसे ज्यादा बढ़िया कौन सा है। साथ ही यह भी जानेंगे कि Keyword Research एक ब्लॉगर के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

जब मैंने भी अपना ब्लॉग शुरू किया था, तो मुझे Keyword research के बारे में पता नहीं था और मैं बिना कीवर्ड रिसर्च किए ब्लॉग पोस्ट लिखता था।

जिस कारण , मेरे ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आती थी। आज इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा Keyword research कैसे करें ताकि आपका ब्लॉग Google Search Engine में अच्छी तरह से रैंक कर सकें। सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Keyword Research kya hai ( कीवर्ड रिसर्च क्या है )

Search engine results को ध्यान में रखते हुए, किसी भी Article के विषय के बारें में जांच-पड़ताल की जाती है, उसे Keyword Research कहते हैं। इस प्रक्रिया के द्वारा आप popular search terms खोजते हैं और उन्हें अपनी content में शामिल करते हैं ताकि आपकी content, search engine results page (SERP) में top पर दिखाई दे।

दूसरे शब्दों में, हम लोगों द्वारा google या अन्य search engine में search किये जा रहे सवालों या Queries को Keyword और उन सवालों के विषय में भी जरूरी खोजबीन की प्रक्रिया को Keyword Research कहते हैं।

जैसे- इस आर्टिकल में Keyword Research Kaise Karen एक कीवर्ड है।

Keywords के प्रकार

Keywords तीन तरह के होते हैं :-

  • Head keywords
  • Short Tail Keywords
  • Long Tail keywords

1. Head keywords

जो Keyword सिर्फ एक Word के होते हैं, वह Head Keywords कहलाते हैं। जैसे कि “Money” और कुछ और इन Keywords पर Competition बहुत अधिक होता है। मेरी सलाह है कि आप इन keywords पर काम न करें।    

2. Short Tail Keywords

जो Keywords दो शब्दों के होते हैं वह Short Tail Keywords कहलाते हैं जैसे कि “Earn Money” आदि। इन Keywords पर भी competition ज्यादा होता है लेकिन Head Keywords से कम।  

3. Long Tail keywords

जैसे कि “Work From Home” या “How To Get Work From Home” एक Long Tail keyword है, क्योंकि इसमें तीन या तीन से अधिक Word हैं। आमतौर पर Long Tail keywords पर competition काफी कम होता है और इन पर रैंक करना आसान होता है। मेरी सलाह रहेगी कि आप  शुरुआत में Long Tail keywords को ही target करें।

Keyword Research Kaise Karen ( कीवर्ड रिसर्च कैसे करें )

Keyword Research करते समय हमें बहुत से Keywords मिलते हैं जिस पर कि आप Post लिख सकते हैं।लेकिन आपके लिए सबसे सही Keyword का चुनाव करना कुछ चीजों पर निर्भर करता है। जैसे कि Search Volume, Keyword Difficulty, CPC इत्यादि। Keyword research के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको इन चीजों के बारे में जानना होगा।

Search Volume क्या होता है ?

कोई Keyword महीने में कितनी बार Google पर सर्च किया गया है। इसी गिनती को Search Volume कहा जाता है। यानी Search Volume एक मीट्रिक है जो दर्शाती है कि कितने लोग किसी विशेष Keyword को खोज रहे हैं।

अगर कोई Keyword महीने में 1000 बार सर्च किया जाता है तो उसकी Search Volume 1000 होगी। अगर आप अधिक सर्च वॉल्यूम वाले Keyword पर Post लिखते हैं तो आपके blog पर traffic भी अधिक आएगा। अपनी Content बनाते समय, Search Volume को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कीवर्ड की लोकप्रियता को दर्शाता है।

Keyword Difficulty क्या है ?

Keyword Research में Keyword Difficulty [competition] एक बहुत Critical Metric है। Keyword Difficulty जितनी ज्यादा होगी उस Keyword पर Competition भी ज्यादा होगा और उस Keyword पर Rank करना उतना मुश्किल होता है। Keyword Difficulty को 0-100 Rating में Measure करते है।

अगर किसी keyword की Difficulty 30 है तो इसका मतलब है कि उस keyword पर competition कम है और उस पर अपनी blog post को rank कराना easy है। इसके बाद यह नंबर जितना बढ़ेगा competition उतना ही बढ़ता जायेगा।

Keyword Difficulty जितना High होगा, Google पर पहले Result Page पर Rank करना उतना ही मुश्किल होगा। Low Competition Keywords को टारगेट करे। इनपर Rank करना ज्यादा आसान होता है। हमेशा Long Tail Keywords पर Focus करे।

CPC क्या है ?

Keyword Research में CPC या Cost per Click की इतनी ज्यादा महत्व इसलिए है क्यूंकि इसकी value ये निर्धारित करती है की किसी paid search campaigns की financial success कितनी है, साथ ही इसे analyze कर ये identify किया जा सकता है की Adsense पब्लिशर को कितनी charge pay करने वाली है। सभी Keyword के लिए अलग अलग CPC होते हैं।

मतलब अगर आप अपने Blog पर Adsense की ads का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अगर उस Keyword की post से ad पर click आता है तो आपको per Click कितने पैसे मिलेंगे।

अपने Blog के लिए कीवर्ड रिसर्च कैसे करें

अपने blog पर traffic पाने के लिए आपको मुख्य 2 बातों पर ध्यान देना होगा, पहला है high quality article और दूसरा है keyword research. यदि आप इन दो बातों पर ज्यादा ध्यान देते हैं, तो अपने post को rank करने के लिए आपको SEO में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।

तो आइये जानते हैं Keyword Research Kaise Karen :- वैसे तो कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुत सारे tools या website है, लेकिन यहाँ पर मैं Ubersuggest पर Keyword रिसर्च करना बताऊँगा।

अगर आपको वह keyword सही लगता है तो आप उसे Ubersuggest पर सर्च करके उसकी जानकारी देख सकते हैं। और उस पर content लिख सकते हैं। लेकिन आपको कोई keyword find करना है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने niche के सभी topics की list बनानी है। जैसे कि आपका ब्लॉग Business ideas पर है तो आपके blog के topics यह होंगे होंगे। जैसे कि Small Business ideas, Best Business ideas,
Low-Investment Business Ideas और अन्य दुसरे।

Step 2. Search Topic In Ubersuggest

आपको सबसे पहले एक head keyword (topic) को चुनना होगा और फिर आपको इसे Ubersuggest पर सर्च करना होगा।

अगर आपका टॉपिक Business ideas है तो आपको सबसे पहले Ubersuggest पर जाईये।  आपको सबसे पहले keyword को enter करना है और इसके बाद targeted country चुननी है।

इसके बाद आपको सर्च पर click कर देना है।आपको पहले बताई गयी तीन चीजें मिलेंगी Search Volume, SEO Difficulty और CPC. Paid Difficulty पर आपको ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

Ubersuggest par keyword Research Kaise Karen
keyword Research Kaise Karen

किसी भी tool का सारा डाटा सही होता है लेकिन CPC का डाटा उतना सही नहीं होता है।अगर आप बायीं तरफ से Keyword Idea पर click करते हैं तो आपको आपके keyword से मिलते जुलते अन्य कीवर्ड भी मिल जायेंगे।आप इसमें अपना सबसे अच्छा Keyword ढूंढने की कोशिश करें। अगर आप किसी Keyword click करते हैं तो आपको दायीं तरफ यह दिख जायेगा कि कौन कौन सी site इस keyword पर rank कर रही हैं।

जैसे कि आप देख सकते हैं कि इस keyword पर सबसे पहले कौन rank कर रहा है और उसे उस keyword से कितना traffic आ रहा है।

Step 3. Best Keywords चुनें

अब आपके पास एक बहुत बड़ी list आ चुकी है keywords की। इसमें बहुत से keywords हैं लेकिन आपको इनमें एक foucs keyword चुनना है और कुछ ऐसे keyword चुनना है जो कि आप एक post में target कर सको।

Keyword Research करने का सही तरीका
Blog के लिए कीवर्ड रिसर्च

आपको मैंने बताया है कि keyword चुनने के पीछे दो चीजें होती हैं पहला search volume और दूसरा seo difficulty. आपको इसके आधार पर ही focus keyword चुनना है।आपको एक ही post में कई सारे keywords target करने चाहिए। जैसे कि अगर आपका keyword है “Small Business ideas” तो आप इसे “Small Business ideas with Low-Investment” एक साथ दो keywords को target कर सकते हैं।

आप इन keywords को title, subheading या paragraphs आदि टारगेट कर सकते हैं। आपको ज्यादा keyword को अपनी post में नहीं भरना है। Google खुद अपने हिसाब से आपको post को multiple keywords पर रैंक करेगा। आपको एक ही पोस्ट में अलग-अलग मतलब वाले keywords इस्तेमाल नहीं करने हैं इससे Google का crawler confuse हो सकता है।

Must Read: Blog Promotion क्या है और Blog Promote कैसे करे ?

आपको अपने focus keyword को title, permalink, meta description में जरूर इस्तेमाल करना है।आप मिलते जुलते keywords को article में, heading tags में, internal link के anchor text में, image के file name और alt text में इस्तेमाल करें। इससे आपकी एक ही post कई keywords पर rank करेगी और आपको एक ही post से अधिक traffic आएगा।

Video : Blog के लिए Keyword Research ऐसे करें।

Keyword Research Tutorial in Hindi

Top 5 Keyword Research tools in 2022

मार्केट में बहुत सारे Keyword Research tool उपलब्ध है जो आपको अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद कर सकते है। यहाँ नीचे Top 5 Keyword Research tools लिस्ट दी है,

  1. Google keyword planner : सबसे अच्छा और free keyword research tool है जो Google द्वारा डेवलप्ड की गयी है। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के कीवर्ड रिसर्च सकते है चाहे वह long tail keyword हो या कुछ भी। इस Google keyword planner टूल का उपयोग करके, आप keyword competition, monthly searches, CPC और बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है।
  2. Ubersuggest : Neilpatel द्वारा डेवलप्ड यह बहुत अच्छा और popular keyword research tool है। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए आसानी से अच्छी कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं और इसे उपयोग करना भी आसान है। इसके अलावा आप इसका गूगल क्रोम एक्सटेंशन का भी उपयोग कर सकते है जो गूगल में किसी भी सर्च के लिए कीवर्ड आईडिया और और उनकी Keyword diffuculty भी दिखाता है।
  3. SEMrush : यह मेरी सबसे पसंदीदा टूल में से एक है जो आपको keyword research करने के साथ साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है। हालंकि इसका फ्री वर्शन बहुत ही लिमिटेड के साथ आता है। इसका प्रीमियम version $99 .95 per month से शुरू होता है।
  4. Ahrefs : Ahrefs एक premium Keyword research tool है जो आपके website के लिए अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद करता है और competitor पर नजर रखता है।
  5. Answer The Public : यह एक बहुत ही अच्छा tool है जो कि आपको Keywords के अच्छे अच्छे suggestion देख सकते हैं। आपको इस tool पर जाकर सिर्फ अपने niche को लिखना है और यह tool आपकी सैंकड़ों keywords के बारे में बता देगा।

Must Read : Blog organic traffic tips in hindi | ब्लॉग पर ट्रफिक कैसे लाएं

Conclusion

तो दोस्तों, उम्मीद करते हैं, Keyword Research Kaise Karen यह article आपको अच्छी लगी होगी। कीवर्ड रिसर्च से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मैंने आपको यहाँ बताया है। फिर भी किसी प्रकार का सुझाव या प्रश्न है तो Comment बॉक्स में जरूर बताएं। मुझे आपलोगों का कमेन्ट पढ़़ने में बहुत अच्छा लगता है।

Join the conversation

Your email address will not be published. Required fields are marked *