Skip to content

ब्लॉग लेखन क्या है और कैसे शुरू करें? Blogging की पूरी जानकारी

ब्लॉग लेखन क्या है और कैसे शुरू करें? Blogging की पूरी जानकारी

ब्लॉग लेखन क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करते हैं – इस पोस्ट में हम ब्लॉगिंग के बारे में सब कुछ जानेंगे। हम आपको बताएंगे कि ब्लॉग क्या होता है, इसके कितने प्रकार होते हैं, ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें और ब्लॉग लेखन से पैसे कैसे कमाएं। हम इस पोस्ट में माइक्रो ब्लॉगिंग के बारे में भी बात करेंगे और आपको माइक्रो नीच ब्लॉग के बेस्ट टॉपिक भी बताएंगे।

ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए इसकी बेसिक जानकारी का होना जरुरी है, तभी आप एक Successfull Blogger बन सकते हैं। इन सारे टोप्पीक को ध्यान में रखते हुए, जब आप एक ब्लॉग की शुरुआत करेंगे तब आपको जल्द ही सफलता मिलेगी और आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे ट्रैफिक आएंगे, जिससे आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ज्यादा इन्तजार भी नहीं करना होगा।

ब्लॉग लेखन क्या है, ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें और ब्लॉग लेखन से पैसे कमाए

ब्लॉग या ब्लॉगिंग के बारें में और कुछ जानने के पहले मैं आपको बता दूँ कि आप जो इस समय पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग पोस्ट है, ब्लॉग लेखन से मैं भी पैसे कमाता हूँ और जब मैं एक ब्लॉग लेखक हूँ तो मुझे ब्लॉगर कहा जायेगा। मेरी तरह आप भी एक ब्लॉगर बन कर घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी है।

अंत तक पढ़ने के बाद कमेंट में जरूर बताए, आसानी से Blog बनाकर पॉपुलर होने और ऑनलाइन पैसे कमाने का यह आईडिया आपको कैसा लगा। तो चलिए बिना देर किये काम की बात पर आते हैं :

अक्सर लोगों द्वारा यह सवाल पूछा जाता है – ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए। तो इसीलिए यहीं से शुरू करते हैं।

ब्लॉग क्या है ( Blog kya hai ) ?

ब्लॉग एक वेबसाइट होती है जिसमें नियमित रूप से नयी जानकारी, उपलब्धियों या व्यक्तिगत अनुभवों को ऑनलाइन लेख के माध्यम से साझा की जाती है। ब्लॉग के लेखक एक व्यक्ति या एक समूह हो सकते हैं। ब्लॉग में लेखक उन विषयों पर लिखते हैं जिनमें उन्हें रुचि होती है या जिनमें उनका अनुभव होता है। ब्लॉग वेबसाइट पर आप उन लेखों को पढ़ सकते हैं और उन पर अपनी टिप्पणियां दे सकते हैं।

उदाहरण के लिए,

  • आपको एक फैशन ब्लॉगर का ब्लॉग देखने को मिल सकता है, जिनके ब्लॉग वेबसाइट पर आप फैशन से सम्बंधित टिप्स, ट्रेंड, उपलब्धियाँ और उनके अनुभवों से संबंधित चीजें पढ़ सकते हैं।
  • कोई टेक ब्लॉगर का ब्लॉग हो, तो वहां आपको टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी देखने को मिलेगा।
  • एजुकेशन ब्लॉग पर आपको इससे सम्बंधित उपयोगी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।
  • मैं अपने इस ब्लॉग की बात करूँ तो यह एक Multi Niche ब्लॉग है, जहाँ आपको ब्लॉग वेबसाइट, मेक मनी आइडियाज और बिज़नेस आइडियाज के बारें में बहुत सारे पोस्ट देखने को मिल जायेंगे। जोकि लोगों के लिए काफ़ी उपयोगी और कारगर है।

हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास

हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास बहुत ही नया है। पहले, लोग हिंदी भाषा में अपनी बातें इंटरनेट पर शेयर करने के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग नहीं करते थे। 2000 के दशक में कुछ लोगों ने हिंदी ब्लॉगिंग की शुरुआत की। उस समय लोगों को हिंदी में संचार करने के लिए समस्याएं थीं, जैसे कि Coding और Fonts की समस्याएं। लेकिन वे लोग धीरे-धीरे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में सफल हुए।

2010 के बाद से, हिंदी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास हुआ है। आजकल, लोग हिंदी ब्लॉग के माध्यम से अपनी बातें साझा करना और अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करना पसंद करते हैं। हिंदी ब्लॉगिंग ने अब उभरते हुए अपनी पहचान बनाई है।

वैसे लोग जिन्हें दूसरे भाषा का ज्ञान नहीं है, वो तो हिन्दी में इंटरनेट पर नई नई चीजें पढ़ते और सीखते ही हैं। लेकिन हिन्दी भाषा जानने वाले लोगों की जनसंख्या को देखकर विदेशों के भी कई पॉपुलर वेबसाइट है जो अंग्रेजी के साथ हिन्दी और कई भाषा में अपना ब्लॉग पब्लिश कर रहे हैं।

ब्लॉग के प्रकार – Types Of Blogs In Hindi

ब्लॉग के विभिन्न प्रकार हैं, जो विभिन्न विषयों पर लिखे जाते हैं। यहाँ उदहारण के तौर पर कुछ मुख्य प्रकार दिए गए हैं। जिस पर आप अपने ब्लॉग की शुरुआत कर हैं।

कुछ बेस्ट नीच जो ब्लॉग शुरू करने के लिए अच्छे हो सकते हैं, वे हैं:

  1. फैशन और ब्यूटी
  2. स्वास्थ्य और फिटनेस
  3. खाना पकाना और रेसिपी
  4. यात्रा और टूरिज्म
  5. टेक्नोलॉजी
  6. व्यवसाय और नौकरियां
  7. शिक्षा और पढ़ाई
  8. व्यक्तिगत विकास और सफलता
  9. मनोरंजन
  10. खेल और खेल-सम्बंधित जानकारी

यह सिर्फ कुछ नीचों की सूची है और आप अपनी रुचि और ज्ञान के आधार पर अपना नीच चुन सकते हैं। अगर आप एक ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपनी रुचि और ज्ञान के आधार पर नीच का चयन करें।

ब्लॉगिंग वेबसाइट के प्रकार

जैसे की मैंने पहले आपको बताया ब्लॉग एक वेबसाइट होती है और वेबसाइट कई प्रकार के होते हैं। जैसे : ब्लॉग वेबसाइट, सोशल मीडिया वेबसाइट, इ-कॉमर्स वेबसाइट, न्यूज़ वेबसाइट और अन्य। तो इस पोस्ट में आपको ब्लॉग वेबसाइट कितने तरह के होते हैं ये जानना जरुरी है। ताकि ब्लॉगिंग की शुरुआत करने में आपको कोई परेशानी न हो।

ब्लॉगिंग वेबसाइट कई तरह की होती हैं. जैसे

1. नीच ब्लॉग (Niche Blog) :

Niche Blog एक विशिष्ट विषय या केटेगरी के बारे में जानकारी और अपडेट शेयर करने के लिए बनाए गए ब्लॉग होते हैं। इन ब्लॉगों में ब्लॉगर एक ही विषय या एक ही उत्पाद या सेवा के बारे में ज्ञान और विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं। इस तरह के ब्लॉगों के उदाहरण हैं – स्वास्थ्य ब्लॉग, खेल ब्लॉग, रोचक तथ्य ब्लॉग, खाना-पीना ब्लॉग, यात्रा ब्लॉग आदि।

2. मल्टी नीच ब्लॉग (Multi Niche Blog) :

Multi Niche Blog एक ऐसा ब्लॉग होता है जिसमें ब्लॉगर एक से ज्यादा विषयों पर लेख लिखते हैं और इससे विभिन्न विषयों पर ज्ञान का संचार होता है. इस तरह के ब्लॉग आमतौर पर उन ब्लॉगरों के द्वारा बनाए जाते हैं जो कई विषयों में हुनरमंद होते हैं या जिन्हें एक ही विषय पर ब्लॉगिंग करने में रुचि नहीं होती है।

उदाहरण : किसी Multi Niche Blog में आप विभिन्न विषयों पर जैसे टेक्नोलॉजी, स्वास्थ्य, व्यवसाय, खेल, यात्रा आदि संबंधित लेख पढ़ सकते हैं। इस प्रकार के ब्लॉग में ब्लॉगर अपने लेखों में विभिन्न विषयों पर जानकारी उपलब्ध करवाते हैं जो लोगों के लिए उपयोगी होती हैं।

3. माइक्रो नीच ब्लॉग (Micro Niche Blog) :

माइक्रो नीच ब्लॉग एक बहुत ही विशेष प्रकार का ब्लॉग होता है जिसमें ब्लॉगर एक सीमित विषय पर ज्यादातर फोकस करता है। इस तरह के ब्लॉग को बनाने में कम समय लगता है और इससे कम ट्रैफिक भी चलता है। इसलिए यह नये ब्लॉगरों के लिए एक अच्छा विकल्प होता है। जैसे- फिटनेस (Fitness) एक बड़ा नीच है, इसलिए इसमें माइक्रो नीच ब्लॉग के रूप में कई उप-नीच शामिल हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप फिटनेस के नीचे “वेट लॉस” को शामिल कर सकते हैं और फिर “वेट लॉस टिप्स” के उप-नीच पर एक माइक्रो नीच ब्लॉग बना सकते हैं। इस तरह के माइक्रो नीच ब्लॉग में आप वेट लॉस से संबंधित विभिन्न टिप्स, एक्सरसाइज और डाइट प्लान साझा कर सकते हैं

4. कॉर्पोरेट ब्लॉग (Corporate Blog) :

कॉर्पोरेट ब्लॉग एक विशेष प्रकार का ब्लॉग होता है जो किसी कंपनी या संगठन के नाम से बनाया जाता है। इस ब्लॉग में कंपनी द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले उत्पादों या सेवाओं, उत्पाद विकास, उत्पाद लॉन्च और उससे जुड़ी ताज़ा जानकारियां साझा की जाती हैं।

कॉर्पोरेट ब्लॉग कंपनी या संगठन के विभिन्न विभागों से संबंधित लेख भी शामिल होते हैं, जो अपने उत्पादों या सेवाओं से संबंधित होते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से कंपनी अपने ग्राहकों तक जानकारी पहुंचाती है, अपने उत्पाद और सेवाओं को बेहतर बनाने के उपाय ढूंढती है और अपनी ब्रांड को प्रमोट करती है।

5. एफिलिएट ब्लॉग (Affiliate Blog) :

एफिलिएट ब्लॉग (Affiliate Blog) ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है जो एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ा होता है. इस प्रकार के ब्लॉगर अन्य कंपनियों के उत्पादों को प्रचार करते हुए उनसे कमीशन प्राप्त करते हैं. इस तरह के ब्लॉगों के द्वारा उन उत्पादों की प्रचार और बिक्री में मदद मिलती है.

इसका एक उदाहरण है, मान लीजिए एक ब्लॉगर के पास खुशखबरी वाले खबरों वाले ब्लॉग है, तो वह यहां एफिलिएट लिंक लगाकर अन्य ब्लॉग विषयों से जुड़े उत्पादों की प्रचार कर सकता है और जब उनके विजिटर उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो उन्हें उस उत्पाद को खरीदने के लिए उस साइट पर जाना होता है जिसके लिए लिंक दिया गया है, इससे ब्लॉगर को कमीशन मिलता है.

6. मीडिया ब्लॉग (Media Blog) :

मीडिया ब्लॉग वास्तव में उन ब्लॉग्स को दर्शाते हैं जो मीडिया से संबंधित जानकारी, वीडियो, फोटो और अन्य संबंधित सामग्री साझा करते हैं। व्हिडियो ब्लॉग या Vlog एक प्रकार का मीडिया ब्लॉग होता है जिसमें केवल वीडियो को साझा किया जाता है।

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें

अगर आप अपना ब्लॉगिंग कैरियर अभी स्टार्ट ही कर रहें है या करने की सोच रहे हैं, तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप शुरुआत में ही बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की न सोचे। आप चाहे तो अपना ब्लॉगिंग कैरियर फ्री में भी स्टार्ट कर सकते हैं. और जब आपको यह लगेगा कि आपका ब्लॉग बहुत ही अच्छा चल रहा है तब आप चाहें तो उसमें कुछ इन्वेस्टमेंट करके अपने ब्लॉग को और भी अच्छे ढंग से बना सकते हैं।

आप Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं, यहाँ पर आपको फ्री में एक Subdomain मिल जाता है. और आप वर्डप्रेस पर होस्टिंग और डोमेन खरीदकर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं. तो आइये जानते हैं एक फ्री या पेड ब्लॉग को शुरू करने में अंतर है।

इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें: learn blogging step by step in hindi

ब्लॉगिंग शुरू करने के कुछ बेसिक स्टेप्स नीचे दिए गए हैं :

  1. एक नीच चुनें (Pick A Niche) : आपको अपने ब्लॉग का आला विषय तय करना होगा। आपका Niche आपके विशेषज्ञता, जुनून या रुचि से संबंधित हो सकता है। एक स्पेसिफिक Toppic सेलेक्ट करके आप अपने ब्लॉग के कंटेंट को टारगेट बना सकते हैं।
  2. एक डोमेन नाम चुनें (choose a domain name) : अपने ब्लॉग के लिए एक अनूठा डोमेन नाम चुनना होगा। डोमेन नाम आपके ब्लॉग की पहचान होती है, इस लिए अपने ब्लॉग के विषय और ब्रांडिंग के अनुसार डोमेन नाम का चयन करें।
  3. वेब होस्टिंग खरीदें (Purchase Web Hosting) : वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर ऑनलाइन रखने के लिए जरूरी है। आप होस्टिंग प्रदाता से होस्टिंग खरीद सकते हैं। होस्टिंग प्लान आपके वेबसाइट ट्रैफिक और स्टोरेज रिक्वायरमेंट्स के हिसाब से सेलेक्ट करें। मैं आपलोगों को hostinger से hosting खरीदने कि सलाह देता हूँ। आप बिना technical knowledge के कुछ स्टेप में ही अपना website सेट करके । ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हैं। hostinger के बेस्ट hosting plan यहाँ देखें। आपको हज़ारों रुपया का डोमन मुफ़्त मिल सकता है।
  4. ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनें (Choose a Blogging Platform) : सबसे पहले आपको एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म choose करना होगा। जैसे कि WordPress, Blogger, Wix, और Squarespace कुछ Popular प्लेटफार्म available हैं। अपने requirement और budget के हिसाब से चुन सकते हैं।
  5. अपना ब्लॉग डिज़ाइन करें (Design your Blog) : आपके ब्लॉग का डिज़ाइन आपके आला और दर्शकों के लिए प्रासंगिक होना चाहिए। अपने ब्लॉग के लिए एक दिखने में आकर्षक और इस्तेमाल में आसान डिज़ाइन सेलेक्ट करें। आपको थीम, कलर स्कीम, लोगो, और इमेज को कस्टमाइज करना होगा।
  6. क्वालिटी कंटेंट बनाएं (Create Quality Content) : अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी कंटेंट क्रिएट करें। आपके कंटेंट की क्वालिटी और यूनिकनेस आपके ब्लॉग के लिए सफलता के लिए बहुत जरूरी है। आप अपने आला के हिसाब से टॉपिक सेलेक्ट करें और आकर्षक कंटेंट क्रिएट करें।
  7. अपने ब्लॉग का प्रचार करें (Promote your Blog) : अपने ब्लॉग को बढ़ावा देकर अपनी ऑडियंस को बढ़ाएँ। आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ईमेल मार्केटिंग, और SEO तकनीक जैसे तरिके इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने ब्लॉग को पॉपुलर बनाने के लिए रेगुलर प्रमोशन करें।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए ये कुछ बेसिक स्टेप्स हैं। आपके ब्लॉग को सफल बनाने के लिए आपको अपने Nicheऔर Visitor के हिसाब से कस्टमाइज करना होगा।

ब्लॉग लेखन से पैसे कमाए

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कुछ तरीके हैं:

  1. विज्ञापन: अपने ब्लॉग पर विज्ञापन पोस्ट करने के लिए Google AdSense जैसी विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह के नेटवर्क आपको आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे देते हैं।
  2. स्पॉन्सर्ड पोस्ट: कुछ बड़ी कंपनियां आपके ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने के लिए भुगतान कर सकती हैं। इसमें आपको एक उत्पाद या सेवा के बारे में लिखना होता है जो उनकी कंपनी से संबंधित होती है।
  3. एफिलिएट मार्केटिंग: आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग के लिए भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप किसी अन्य कंपनी के उत्पादों के लिए अपने ब्लॉग पर लिंक शामिल करते हैं और उनके बिक्री पर कमीशन प्राप्त करते हैं।
  4. डिजिटल प्रोडक्ट्स: आप अपने ब्लॉग पर अपने द्वारा बनाए गए डिजिटल प्रोडक्ट्स भी बेच सकते हैं जैसे कि ईबुक्स, वेबिनार, ई-कोर्सेज आदि।

Must Read : सीखिए फ्री Digital Marketing Course हिंदी में

Conclusion : Blogging की पूरी जानकारी

ब्लॉगिंग एक महत्वपूर्ण ऑनलाइन माध्यम है जो आपको अपनी विचारों, ज्ञान और अनुभवों को दुनिया के साथ साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। अपने ब्लॉग शुरू करने के लिए, आपको एक डोमेन नाम खरीदना, वेब होस्टिंग खरीदना, एक थीम चुनना और विषयों का चयन करना होगा। एक बार जब आप इन सभी चीजों को पूरा कर लेते हैं, तो आप ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। याद रखें कि ब्लॉगिंग अधिक समय लेने वाला हो सकता है, इसलिए धैर्य रखें और अपनी प्रगति पर फोकस करें।

मेरी सलाह यह होगी कि आप ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले अपनी जरूरतों, बजट और उपलब्ध संसाधनों को ध्यान में रखें और उसके अनुसार अपने ब्लॉगिंग की शुरुआत करें।

आप ब्लॉगिंग को अपने बजट के अनुसार मुफ्त या भुगतान के दोनों तरीकों से कर सकते हैं। मुफ्त वाले में आपको सीमित विकल्प मिलते हैं। भुगतान करने वाले में आपके लिए ब्लॉगिंग बहुत आसान हो जाएगी और आप तकनीकी ज्ञान के बिना सब कुछ कर सकते हैं। इस पोस्ट ( ब्लॉग लेखन क्या है ) में यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में बताएं।

FAQ:

Q. हम कौन से टॉपिक पर ब्लॉग लिख सकते हैं?

Ans: हमेशा उन विषयों ( Toppic / Niche ) पर ब्लॉग लिखने का विचार करें, जिनमें आपको रुचि हो, क्योंकि उन विषयों पर आप अपने पाठकों को सबसे बेहतर जानकारी दे सकते हैं और लेख लिखने में आपको उत्साह भी रहेगा। ऐसे विषयों पर लेख लिखना बेहतर होता है जिन्हें लोगों की रुचि ज्यादा हो।

Q. क्या ब्लॉगिंग में पैसे खर्च होते हैं?

Ans: हाँ, ब्लॉगिंग में पैसे खर्च हो सकते हैं। हालांकि, ब्लॉगिंग में खर्च करने की आवश्यकता नहीं है और आप अपनी बजट के अनुसार अपने ब्लॉग को नि: शुल्क भी चला सकते हैं। अधिकतर ब्लॉगर भुगतान करने वाली होस्टिंग सेवा का उपयोग करते हैं जो उन्हें बेहतर सुरक्षा, तेजी, अधिक संदर्भ और अन्य फायदों का लाभ देती है।

Q. क्या ब्लॉगिंग यूट्यूब से बेहतर है?

Ans: अगर आपको लिखना और अपने विचारों को शब्दों में व्यक्त करना पसंद है, तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। दूसरी ओर, अगर आपको कैमरे के सामने बोलना और वीडियो बनाना पसंद है, तो यूट्यूब चैनल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इन दोनों में अपनी रूचि और आपके विचारों को व्यक्त करने की तकनीक पर निर्भर करता है।

Q. ब्लॉगिंग कैसे काम करती है?

Ans: ब्लॉगिंग एक आवेश विधि है जिसमें व्यक्ति या विषय के बारे में अपने विचारों, ज्ञान और अनुभवों को लेख या आर्टिकल के रूप में लिखते हैं जो इंटरनेट पर प्रकाशित किया जाता है। इन लेखों को ब्लॉग कहा जाता है और ये वेबसाइटों के रूप में उपलब्ध होते हैं। जब कोई लोग कुछ इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो उन्हें रिजल्ट में ब्लॉगर के पोस्ट और प्रोडक्ट दिखाई देते हैं। इस तरह से ब्लॉगर लोगों को खुद से जोड़ते हैं और कई तरिकोसेपैसे कमाते हैं।

Q. ब्लॉग उदाहरण क्या है?

Ans: ब्लॉग का बेस्ट उदहारण यह एक मल्टी नीच ब्लॉग वेबसाइट है, जिसे आप अभी पढ़ रहे हैं। ये एक ब्लॉग पोस्ट है , जिसमे ब्लॉग्गिंग के बारे में बताया गया है और इस पुरे वेबसाइट जिसमे सैकड़ो ब्लॉग पोस्ट है उसको ब्लॉग कहेंगे।

ये भी पढ़ें :

सबसे बढ़िया हिंदी ब्लॉग 2024 | Popular Hindi blog and Blogger

2024 में ब्लॉग शुरू करने के लिए 5 बुनियादी आवश्यकताएँ

Domain Name क्या है, कैसे काम करता है और Domain के प्रकार

4 Comment on this post

Your Comment

Whatsapp Channel
Telegram channel

Discover more from वेब ज्ञान हिन्दी

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading